छत्तीसगढ़ को उत्तरप्रदेश से जोड़ने वाली तीन ट्रेनों को चलाने की मंजूरी

छत्तीसगढ़ को उत्तरप्रदेश (UP) के कानपुर एवं नवतनवा-गोरखपुर से जोड़ने वाली तीन ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन के रूप चलाने की मंजूरी दे दी है।

रायपुर: रेलवे ने छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) को उत्तरप्रदेश (UP) के कानपुर एवं नवतनवा-गोरखपुर से जोड़ने वाली तीन ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन के रूप चलाने की मंजूरी दे दी है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के प्रवक्ता शिव प्रसाद ने आज यहां बताया कि दुर्ग कानपुर के बीच सप्ताह में दो दिन चलने वाली बेतवा एक्सप्रेस (Betwa Express) के स्थान पर 08203/08204 स्पेशल ट्रेन 10 जनवरी से शुरू होगी। यह ट्रेन 10 जनवरी को दुर्ग से कानपुर के लिए रवाना होगी जबकि कानपुर से दुर्ग के लिए 11 जनवरी को रवाना होगी। सप्ताह में दो दिन रविवार और मंगलवार को दुर्ग से तथा सोमवार एवं बुधवार को कानपुर से चलेगी।

नवतनवा वाया वाराणसी

प्रवक्ता ने बताया कि सप्ताह में दो दिन चलने वाली 08201/08202 दुर्ग नवतनवा वाया वाराणसी (Varanasi) बुधवार 13 जनवरी से दुर्ग से शुरू होगी। जबकि नवतनवा से यह शुक्रवार 15 जनवरी को दुर्ग के लिए रवाना होगी।यह ट्रेन बुधवार एवं शुक्रवार को दुर्ग से जबकि शुक्रवार एवं रविवार को नवतनवा से रवाना होगी। दुर्ग कानपुर एवं 08201/08202 दुर्ग नवतनवा यह दोनो ट्रेने अगली सूचना तक जारी रहेंगी।

उन्होने बताया कि सप्ताह में एक दिन चलने वाली 08205/08206 दुर्ग नवतनवा वाया अयोध्या -फैजाबाद (Ayodhya-Faizabad) केवल तीन फेरे के लिए शुरू करने की रेलवे बोर्ड से अनुमति मिली है। यह ट्रेन दुर्ग से गुरूवार 14 जनवरी से 28 जनवरी तक तथा नवतनवा से 16 जनवरी से 30 जनवरी तक तीन फेरे के लिए चलेगी। इन सभी ट्रेनों में कंफर्म टिकट पर ही यात्रा की अनुमति होगी।

लाकडाउन (Lockdown) से साथ ही यह सभी ट्रेने बन्द थी। उत्तरप्रदेश को छत्तीसगढ़ से जोड़ने वाली अभी एक मात्र ट्रेन सारनाथ एक्सप्रेस (Sarnath Express) चल रही है। इसका भी परिचालन लगभग डेढ़ माह पूर्व शुरू हुआ। एक मात्र ट्रेन होने के कारण इस पर यात्रियों का भारी दबाव बना हुआ है।

यह भी पढ़े: वैक्सीन (vaccine) पर आपसी बयानबाजी दुर्भाग्यपूर्ण: गहलोत

Related Articles