राजधानी के लोगों पर कुदरत की दोहरी मार, 352 पर पहुंचा AQI

नई दिल्ली: राजधानी के लोग बेहद ही बुरे दौर से गुजर रहे हैं। उन्हें दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को एक तरफ कोरोना और दूसरी तरफ प्रदूषण की मार झेलनी पड़ रही है। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि लोगों को सांस लेने दिक्कत हो रही है। दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 352 पर आ गया।

राजधानी क्षेत्र गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब हो गई है। वहीं पड़ोसी शहरों में एक-दो निगरानी केंद्रों में सूचकांक मूल्य 401 से ऊपर हो गया है। जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है। दिल्ली में सुबह उच्च सापेक्ष आर्द्रता 96 प्रतिशत रही।

मौसम वैज्ञानिकों ने आमतौर पर हल्की बारिश होने या शाम को रिमझिम बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान व्यक्त किया है। जो हवा की गुणवत्ता को थोड़ा सुधारने और बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। दिल्ली में आनंद विहार, गाजीपुर, चांदनी चौक और दिल्ली सहित कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक उच्च स्तर पर रहा।

मौसम विभाग ने दिन में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है। जबकि रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। रविवार को घने कोहरे, तापमान में और गिरावट के साथ हवा की गुणवत्ता और बिगड़ने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वार्ड में बिजली गुल होने के मामले में CM सख्त, जांच के दिए आदेश

Related Articles

Back to top button