उत्तराखण्ड में अर्द्धकुम्भ के लिए मदद देगा यूपी

 

ardh-kumbh_1449902909

लखनऊ। उत्तराखण्ड के हरिद्वार में नए साल में होने वाले अर्द्धकुम्भ मेले के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस फोर्स व तकनीकी स्टाफ की सहायता देने का निर्णय लिया है। इस अद्र्धकुम्भ के दौरान डीआईजी मुरादाबाद को उत्तराखण्ड के साथ समन्वय के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।

राज्य के आईजी कानून व्यवस्था ए. सतीश गणेश ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उत्तराखण्ड में जनवरी व फरवरी 2016 में होने वाले अद्र्धकुम्भ के लिए वहां के मुख्य सचिव ने अप्रैल में पुलिस बल मांगे थे। इस बारे में पुलिस महानिदेशक कार्यालय ने उत्तराखण्ड सरकार को भेजे जाने वाले पुलिस फोर्स की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया हैं। इस बारे में एक प्रस्ताव प्रमुख सचिव गृह को भेजा गया है।

उन्होंने बताया कि यह तय किया गया कि उत्तराखण्ड को अद्र्धकुम्भ के लिए 12कंपनी पीएसी दी जाएगी। यह कंपनी मुख्य स्नान मकर संक्रान्ति,सोमवती अमावस्या,माघ पूर्णिमा और बंसत पंचमी के एक दो दिन पहले से दी जाएगी और एक दो दिन बाद तक रहेगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा 10 हेड आपरेटर यांत्रिक, 30 प्रधान सहायक परिचालक रेडियो, अग्निशमन अधिकारी द्वितीय 12,लीडिंग फायरमैन 30 फायर चालक 35,घुड़सवार पुलिस 20 भी अद्र्ध कुम्भ के लिए दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि मुरादाबाद के डीआईजी ओमकार सिंह को अद्र्धकुम्भ के लिए नोडल अधिकारी बनाया है। वे कुम्भ मेला के नोडल अधिकारी से लगातार समन्वय रखेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button