सशस्त्र झंडा दिवस: सशस्त्र बलों के बलिदान को राष्ट्रपति समेत कई दिग्गजों ने किया याद

नई दिल्ली: पूरे देश में आज सशस्त्र झंडा दिवस (Armed Forces Flag Day) मनाया जा रहा है। इसी को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों के बलिदान को याद किया है। और देशवासियों से सशस्त्र झंडा दिवस कोष में योगदान करने की अपील की है।

सशस्त्र झंडा दिवस के मौके पर केन्द्रीय सैनिक बोर्ड के प्रतिनिधियों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ  सिंह को इस दिन का प्रतीक झंडा प्रदान किया। केन्द्रीय सैनिक बोर्ड के प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति भवन जाकर झंडा प्रदान किया। बोर्ड के प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर उन्हें भी झंडा प्रदान किया। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर सशस्त्र बलों के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया है।

बाद में पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा,“सशस्‍त्र सेना झंडा दिवस हमारे सशस्‍त्र बलों और उनके परिवारों के प्रति आभार व्‍यक्‍त करने का दिन है। भारत को उनकी बहादुरी और निस्‍वार्थ भाव से किए गए बलिदान पर गर्व है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सशस्‍त्र सेनाओं के कल्‍याण के लिए कुछ योगदान करें, आपके इस कार्य से हमारे अनेक बहादुर जवानों और उनके परिवारों को काफी मदद मिलेगी।’’

सैनिक बोर्ड के प्रतिनिधिमंडल ने रक्षा मंत्री को भी झंडा प्रदान किया। राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट कर लिखा, ‘सशस्त्र बल झंडा दिवस पर मैं देश के सशस्द्ध बलों की सेवा और बहादुरी के लिए उन्हें नमन करता हूं। यह दिन हमें भूतपूर्व सैनिकों, अभियानों तथा लड़ाई में दिव्यांग हुए सैनिकों और मातृ भूमि पर प्राण न्यौच्छावर करने वाले सैनिकों के परिजनों के कल्याण के प्रति हमारे दायित्व की याद दिलाता है।”

यह भी पढ़ें: Indian Armed Forces Flag Day 2020: जानें इस दिन सेना के ‘प्रतीक चिन्ह’ झंडे का वितरण क्यों होता है? इस वेबसाइट पर करें सैनिकों की मदद

Related Articles