आर्मेनिया और अजरबैजान ने किया युद्धविराम का एलान, ट्रंप ने ट्वीट कर दी जानकारी

27 सितंबर से पश्चिम एशियाई देश आर्मेनिया और अजरबैजान ने सीमा पर युद्धविराम की घोषणा कर दी है।

नई दिल्लीः 27 सितंबर से पश्चिम एशियाई देश आर्मेनिया और अजरबैजान ने सीमा पर युद्धविराम की घोषणा कर दी है। जिसकी जानकारी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने ट्वीट कर साझा की है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोलस पश्यिनन और अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव को संघर्ष विराम लागू करने पर बधाई देते हुए कहा कि, इस युद्ध विराम से कई लोगों की जान बच जाएगी।

वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सीजफायर की जानकारी देते हुए ट्वीट किया कि, मिन्स समूह के साथ आर्मेनिया और अजरबैजान के विदेश मंत्रियों की गहन बातचीत के बाद दोनों देश आधी रात से संघर्ष विराम लागू करने के लिए राजी हो गए हैं। नागोर्नो काराबाख इलाके में चल रही जंग शांति के बेहद करीब है।

गौरतलब है कि इससे पहले रूस ने भी आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच में संघर्ष विराम की पहल की थी, लेकिन रूस की कोशिशें नाकामयाब रहीं और दोनों देशों ने फिर से युद्ध शुरू कर दिया था।

दोनों देशों में 29 दिनों तक चले इस युद्ध में दोनों देशों के कई सैनिकों सहित आम नागरिकों की जान चली गयी है। हालांकि अब दोनों देशों में लागू युद्ध विराम से दोनों देशों के लोगों ने राहत की सांस ली है, लेकिन इस युद्ध विराम की उम्र पर अभी भी संशय बरकरार है।

Related Articles