Armenia अजरबैजान के साथ बातचीत के लिए तैयार – अर्मेनियाई प्रधानमंत्री

येरेवन : अर्मेनियाई प्रधान मंत्री निकोल पशिनियन ने संसद की बैठक में सरकारी कार्यक्रम की प्रस्तुति के दौरान सांसदों को सम्बोधित करते हुए कहा की Armenia अज़रबैजान के साथ बातचीत के लिए तैयार है।

Armenia-अजरबैजान के बीच जंग की वजह है नागरनो करबाख क्षेत्र

इस कड़ी में आर्मीनियाई मीडिया के अनुसार प्रधानमंत्री ने संसद में कहा की “आर्मेनिया को अज़रबैजान के क्षेत्र के माध्यम से रूस और ईरान के लिए एक सड़क निकालनी चाहिए, इससे आर्मेनिया को आयत और निर्यात में काफी आसानी हो जाएगी।

इस कड़ी में बोलते हुए उन्होंने कहा की ईरान और रूस आर्मेनिया के सड़क के प्रस्ताव पर सहमत हैं, बस अब हमें अज़रबैजान से बात कर इस सड़क मुकम्मल करना है। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें की दोनों देशों के बीच स्तिथ नगरनो कारबाख इलाके को लेकर दोनों देशों में कई बार हिंसक झड़प हो चुकी है। अभी हाल में हुई आखरी झड़प में जुंग जैसा माहोल बन गया था।

असल में मसला यह है की इलाके में अपना दबाव बनाने के लिए तुर्की दोनों मुल्कों में जंग भड़कता रहता है। हाल ही में नगरनो करबाख को लेकर हुई हिंसक झड़प को रोकने के लिए जब रूस ने मामले में दखल दिया तब जाकर यह मामला शांत हुआ था। मामले के जानकार इस प्रोजेक्ट को दोनों देशों के बीच स्थाई शांति के प्रतीक के रूप में देख रहे है।

यह भी पढ़ें :  श्रीकृष्ण जन्म नगरी में आया मौत का काल, निगल लिया कई बच्चों की जान, वजह जान कर उड़ेंगे होश

 

Related Articles