सेना ने नष्ट कर दी सैन्य खुफिया विभाग की कई पुरानी फाइलें और सीडी, जानिये क्यों

0

नई दिल्ली| भारतीय सेना ने शनिवार को पीएम मोदी की सफाई अभियान योजना में साथ देते हुए  एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल, सफाई अभियान के तहत भारतीय सेना के विभिन्न विभागों ने हजारों अवर्गीकृत पुरानी फाइलें, सीडी और दूसरे तमाम सामान को नष्ट कर दिया। यह अभ्यास हाल ही में शुरू हुए स्वच्छता ही सेवा है अभियान के तहत निर्थक सामग्री को नष्ट किया गया।

साउथ ब्लॉक के सैन्य खुफिया विभाग दफ्तर ने अकेले करीब 3 हजार सीडी, 850 वीडियो कैसेट, 32 कंप्यूटर और बड़ी संख्या में दूसरे दस्तावेजों को नष्ट किया। नष्ट किए गए इस सामान का वजन करीब 3,500 किलोग्राम होगा।

सूत्रों का कहना है कि नष्ट किए गए पुराने सामान की अब कोई जरूरत नहीं थी, लेकिन स्वच्छता ही सेवा है मिशन के लॉन्च होने के बाद इसे और बढ़ावा दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वच्छता को जन आंदोलन बनाने की अपील को देखते हुए रक्षा मंत्रालय पूरे स्वच्छता अभियान के मद्देनजर एक एक्शन प्लान लेकर आया है। यह अभियान 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलेगा।

रक्षा सचिव संजय मित्रा ने शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ (सफाई शपथ) दिलाई। 18-दिवसीय अभियान के दौरान साउथ ब्लॉक और सेना भवन के अंदर और बाहर का क्षेत्र साफ हो जाएगा।

इसमें अलग-अलग बायोडिग्रेडेबल और गैर-बायोडिग्रेडेबल कूड़े के लिए प्रमुख स्थानों पर कूड़ेदान की व्यवस्था शामिल होगी, पुराने सामान को खत्म करना, दोनों भवनों के पार्किं ग स्थल, गलियारों, सीढ़ियां, और लिफ्टों की सफाई। इस अभियान में स्वच्छता पर कविता, नारा और निबंध की प्रतियोगिता भी शामिल की गई है।

loading...
शेयर करें