नाइजीरिया: सेना पर 300 शिया मुस्लिमों की हत्या का आरोप

Nigeria Cameroon Nigeria

अबुजा। नाइजीरिया की सेना पर कम से कम तीन सौ शिया मुस्लिमों की हत्या कर उनके शवों को दफना देने का आरोप लगा है। लेकिन सेना इन आरोपों का खंडन कर रही है। सेना का कहना है कि इस हत्‍याकांड में उसका कोई हाथ नहीे है।

सेना ने की शिया मुस्लिमों की हत्या
ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्लू) की एक रिपोर्ट के अनुसार नाइजीरिया के उत्तरी शहर जारिया में हुए हमले के दौरान सेना ने शिया मुस्लिमों की हत्या की। हालांकि नाइजीरियाई की सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल राबे अबुबकर ने बताया कि सेना ने किसी की भी हत्या नहीं की है वहीं संस्था ने सेना के बयान को गलत ठहराते हुए कहा कि उनका बयान हमारे संगठन की जांच से मेल नहीं करते।

न्यायिक जांच की मांग
संगठन ने इस मामले में स्वतंत्र न्यायिक जांच की मांग की है। इस घटना का विश्व भर के शिया मुसलमानों ने विरोध किया है वहीं ईरान ने उनकी सुरक्षा की अपील की है।

मरने वालों की संख्या का पता नहीं
इस घटना में मारे गए लोगों की सही संख्या का पता अभी नहीं चल सका है। लेकिन वह अस्पताल, सूत्रों और अन्य प्रत्यक्षदर्शियों से आंकड़ें जुटाने में लगे हुए हैं। एचआरडब्लू अफ्रीका के निदेशक डेनियल बेकल ने इसे ‘‘एक क्रूर अनावश्यक प्रतिक्रिया’’ बताया है।

शिया समुदाय ने खारिज की जांच की मांग
दूसरी तरफ शिया समुदाय ने इस मामले की जांच के लिए सरकार द्वारा गठित समिति को खारिज कर दिया है। उन्होंने आशंका जताई है कि यह समिति सेना के हक में ही फैसला देगी।

सेना का बयान
सेना ने कहा है कि शिया समुदाय सेना प्रमुख जनरल टुकुर बुराताई की हत्या करना चाहते हैं। सेना ने कुछ तस्वीरें भी जारी की हैं जिसमें शिया समुदाय के कुछ लोग हाथों में डंडे लिए हुए हैं और सेना पर पत्थर फेंक रहे हैं। हालांकि समुदाय ने इन आरोपों से इन्कार किया है।

अभी नहीं मिले ठोस सबूत
संगठन ने भी कहा है कि ऐसा कोई ठोस सबूत नहीं मिला है जिससे यह साबित हो सके कि कोई सैनिक हमलों में घायल हुआ हो या मारा गया हो।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button