IPL
IPL

31 जनवरी तक लाल किला में विजिटर्स के लिए नो एंट्री, 26 को हुआ था बवाल

नई दिल्ली: दिल्ली के लाल किला पर 26 जनवरी (January) को हुए उपद्रव के बाद अगले दिन बड़ा आदेश आ गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि आगंतुकों के लिए 27 जनवरी से 31 जनवरी तक लाल किला बंद रहेगा। वैसे तो (एएसआई) ने अपने इस आदेश में इसके पीछे के कारण का उल्लेख नहीं किया है। इसमें इन्होने 6 जनवरी और 18 जनवरी के पुराने आदेशों का उल्लेख किया है, जिसके तहत प्रतिष्ठित स्मारक को बर्ड फ्लू अलर्ट के कारण 19 जनवरी से 22 जनवरी (January) तक बंद कर दिया गया था।

गणतंत्र दिवस समारोह के चलते 22 जनवरी से 26 जनवरी तक लाल किला बंद करने का आदेश दिया गया था। गणतंत्र दिवस के बाद 27 जनवरी को लाल किला आगंतुकों के लिए खोला जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।सूत्रों से खबर मिली है कि 26 जनवरी को लाल किला में भड़की हिंसा के बाद एएसआई ने नुकसान का जायजा लेने के लिए गेट बंद रखने का फैसला लिया है। इससे पहले बुधवार को संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने घटना स्थल का दौरा कर एएसआई से घटना की रिपोर्ट मांगी है।

ये भी पढ़ें : चीन- पाक से एक साथ मुकाबले के लिए राफेल की तीसरी खेफ पहुंची भारत

दिल्ली पुलिस ने राजपथ पर समारोह समाप्त होने के बाद ट्रेक्टर परेड निकालने की अनुमति दी थी, लेकिन हजारों की संख्या में किसान समय से पहले अवरोधकों को तोड़ते हुए दिल्ली में प्रवेश कर गए। कई जगह पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई और पुलिस को लाठी चार्ज और आंसू गैस के गोलों का सहारा लेना पड़ा। प्रदर्शनकारियों ने ऐतिहासिक इमारत पर धार्मिक झंडा फहरा दिया था। इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच झड़पें भी हुईं।

 

Related Articles

Back to top button