स्‍क्रीन टूटने वाली चिंता को कहें बाय-बाय, अब अपने आप होगी ठीक

0

टोक्यो। वैज्ञानिकों के प्रयास से मोबाइल की कई ऐसी स्‍क्रीन अभी तक मौजूद थी, जो कई विशेषताओं से भरी हुई थी। लेकिन अगर वो भूलवश नीचे गिर जाती थी, तो वह टूट कर बेकार हो जाती थी। लेकिन अब बाजार में ऐसी स्‍क्रीन आने वाली है जो टूटेगी ही नहीं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है यह है कि टूटने के बाद ही तुरंत जुड़ जायेगी। इसे इजाद किया है जापान के एक छात्र ने।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार टोक्यो विश्वविद्यालय के प्रोफेसर टाकूजो ऐडा के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने ये शोध किया है। शोध में के माध्‍यम से दावा किया है कि अभी तक जो ग्लास फोन स्क्रीन बनाने में किया जाता था।  वह बहुत ही नाजुक होता था। लेकिन जो अब एक खास तरह के ग्लास से बनाया जायेगा। जिसे पॉलियर-थियोरेस कहा जाता है। जो केवल दबाने से ठीक हो जायेगा।

यह भी पढ़े- मात्र 6249 रूपये की कीमत पर जिओक्स ने देश में लांच किया यह शानदार स्मार्टफोन

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार इसका आविष्कार छात्र ने गलती से किया था। बताया जा रहा है कि यू यानागिसावा पॉलीमर से एक तरह का गोंद बनाना चाह रहे थे। जब छात्र ने पॉलीमर को काटा तो उसके दोनों किनारे आपस में जुड़ गए। इसके बाद जब वह उसे 21 डिग्री सेल्सियस पर 30 सेकेंड्स तक उसे दबाकर रखा तो वो एक मजबूत शीट में बदल गए। लेकिन पहली बार अचानक प्रयोग में वह संतुष्‍ट नहीं होए और दोबारा पूरी प्रक्रिया को दोहराया। जिसके बाद उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

loading...
शेयर करें