Assam: पहले मिली स्कूटी, अब छात्राओं को रोजाना मिलेगा 100 रुपये

राज्य के शिक्षा मंत्री हिमांत बिस्व शर्मा का कहना है कि सरकार छात्राओं को रोज स्कूल आने पर उन्हें प्रतिदिन के हिसाब से 100 रुपये देगी।

गुवाहाटी: असम (Assam) सरकार ने छात्राओं के लिए एक नई पहल शुरू की है। दरअसल अब सरकार स्कूल आने वाली लड़कियों को रोज 100 रुपये देने की योजना बना रही है। असम सरकार ये फैसला लड़कियों का ड्रॉपआउट कम करने के लिए ले रही है।

असम: पहले मिली स्कूटी, अब छात्राओं को रोजाना मिलेगा 100 रुपये
assam

छात्राओं को प्रतिदिन मिलेगा 100 रुपये

वहीं घोषणा राज्य के शिक्षा मंत्री हिमांत बिस्व शर्मा का कहना है कि सरकार छात्राओं को रोज स्कूल आने पर उन्हें प्रतिदिन के हिसाब से 100 रुपये देगी। मंत्री ने आगे कहा कि सरकार ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाली हर एक छात्रा के बैंक अकाउंट में 1500 से 2000 रुपये जनवरी के अंत तक ट्रांस्फर करेगी। इन रुपयों से छात्राएं किताब खरीद सकेंगे।

यह योजना पिछले साल बनाई थी

हालांकि सरकार के इस पहल को विधानसभा चुनाव से पहले छात्राओं को लुभाने की स्कीम के तौर पर देखा जा रहा है। मंत्री का कहना है कि हम लोगों ने यह योजना पिछले साल बनाई थी। योजना के तहत स्कूल और कॉलेज जाने वाली छात्राओं को लाभ देना था ताकि उनका ड्रॉपआउट कम किया जा सके। लेकिन कोरोना वायरस के चलते योजना लागू नहीं हो सकी।’

छात्राओं को 2 पहिया वाहन मिलना रहेगा जारी

मंत्री ने कहा कि सरकार छात्राओं को दोपहिया वाहन दिया जाना जारी रखेगी चाहे एक लाख छात्राएं ही क्यों न फर्स्ट डिविजन में इंटर पास करें। उन्होंने कहा कि 2020 में 22,245 छात्राओं ने फर्स्ट डिविजन में इंटर पास किया है। इन छात्राओं को मोटरबाइक देने के लिए सरकार 144.30 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

फरवरी में दिया जाएगा स्कूटर

बता दें कि इससे पहले भी हिमांता बिस्व शर्मा ने पिछले साल फर्स्ट डिविजन से इंटर पास करने वाली छात्राओं को स्कूटी दी थी। अब 948 छात्राओं को स्कूटी मिल चुकी है जबकि 15000 से ज्यादा छात्राओं को फरवरी में स्कूटर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:लगातार दूसरे दिन भी समूचे देश से कटी रही कश्मीर घाटी

यह भी पढ़ें:रिलायंस ने कहा, ‘खेती कारोबार में उतरने का कोई इरादा नहीं’

Related Articles

Back to top button