इस देश में ‘दर्द रहित मौत’ के लिए असिस्टेड सुसाइड मशीन को मंजूरी

स्विट्ज़रलैंड: दर्द रहित इच्छामृत्यु या सहायता प्राप्त आत्महत्या की पेशकश करने वाले उपकरण की स्विट्ज़रलैंड में समीक्षा की गई है। यह उपकरण ताबूत के आकार का एक कैप्सूल है और निर्माता वादा करते हैं कि यह किसी के जीवन को समाप्त करने के लिए अपेक्षाकृत दर्द रहित तरीका सुनिश्चित करेगा।

यह उपकरण एक मिनट से भी कम समय में नाइट्रोजन को कैप्सूल में धकेल कर और अंदर ऑक्सीजन के स्तर को कम करके, हाइपोक्सिया का कारण बन सकता है।

असिस्टेड सुसाइड डिवाइस की एक और खासियत यह है कि इसे सिर्फ पलक झपकते ही ऑपरेट किया जा सकता है। यह लॉक-इन सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्तियों के लिए उपयोगी है, जहां एक व्यक्ति आंखों की गति के अलावा शरीर के पूर्ण पक्षाघात में जाने के कारण जागरूक होने के बावजूद चलने या बात करने में असमर्थ है।

मशीन को उस व्यक्ति के स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है जो इसका उपयोग करेगा। बायोडिग्रेडेबल ताबूत के आकार का कैप्सूल अधिनियम पूरा होने के बाद आधार से अलग किया जा सकता है।

सुसाइड मशीन डॉ फिलिप निट्स्के उर्फ ​​’डॉ डेथ’ की रचना है। वह एग्जिट इंटरनेशनल नामक गैर-लाभकारी संस्था के निदेशक हैं।

स्विटजरलैंड, जिसने डिवाइस को मंजूरी दी थी, पिछले साल लगभग 1,300 लोगों ने सहायता प्राप्त आत्महत्या के माध्यम से अपना जीवन समाप्त कर लिया था, गैर-लाभकारी ने कहा। डॉ निट्स्के ने कथित तौर पर कहा, “किसी भी अप्रत्याशित कठिनाइयों को छोड़कर, हम अगले साल स्विट्जरलैंड में सरको को उपयोग के लिए उपलब्ध कराने के लिए तैयार होने की उम्मीद करते हैं। यह अब तक एक बहुत महंगी परियोजना रही है, लेकिन हमें लगता है कि अब हम कार्यान्वयन के काफी करीब हैं।”

यूके स्थित आउटलेट इंडिपेंडेंट के अनुसार, डिवाइस की कुछ आलोचना हुई है, कुछ ने इच्छामृत्यु तंत्र की तुलना एक गौरवशाली गैस चैंबर से की है। वर्तमान में डिवाइस के दो प्रोटोटाइप मौजूद हैं और कंपनी 2022 में देश में परिचालन में आने के लिए 3-डी प्रिंटिंग के बीच में है।

Related Articles