Astra Missile: दुश्मन का बचना मुश्किल, स्ट्राइक रेंज एस्ट्रा मिसाइल की Testing शुरू

भारत इस साल 160 किलोमीटर की दूरी से मार करने में इस मिसाइल का टेस्टिंग शुरू करेगा, यह भारत द्वारा विकसित पहली हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है

नई दिल्ली: भारत इस साल हवा से हवा में मार करने वाली स्ट्राइक रेंज एस्ट्रा मिसाइल (Strike Range Astra Missile) का टेस्टिंग शुरू करेगा। यह मिसाइल 160 किलोमीटर की दूरी से मार करने में सक्षम होता है। यह भारत द्वारा विकसित पहली हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। यह टर्मिनल सक्रिय रडार होमिंग के साथ मध्य-पाठ्यक्रम जड़त्वीय मार्गदर्शन (Inertial Guidance) प्रदान करता है।

चीन और पाकिस्तान के बीच हवाई युद्ध

चीन और पाकिस्तान के बीच हवाई युद्ध में अपनी श्रेष्ठता स्थापित करने के कदम में भारत दृश्य रेंज की हवा से हवा में मिसाइल से परे एस्ट्रा मार्क 2 का परीक्षण शुरू कर देगा, जो 160 किलोमीटर की रेंज से दुश्मन के विमानों को उतारने में सक्षम होगा।

 

सरकारी अधिकारियों ने बताया कि एस्ट्रा मार्क के लिए परीक्षण इस साल की दूसरी छमाही में शुरू होगा और हम 2022 तक मिसाइल को पूरी तरह से विकसित होने की उम्मीद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेसलमान खान Bigg Boss के बाद इस फिल्म की करेंगे शूटिंग, लीड रोल में रहेंगे शाहरुख

स्ट्राइक रेंज एस्ट्रा मिसाइल की खासियत

एस्ट्रा मिसाइल को 10 किलोमीटर (6.2 मील) की दूरी पर दोनों छोटी दूरी के लक्ष्यों और 110 किमी (68 मील) की दूरी तक लंबी दूरी के लक्ष्यों के लिए अलग-अलग रेंज और ऊंचाई पर आकर्षक लक्ष्य हासिल करने में सक्षम बनाया गया है। एस्ट्रा को भारतीय वायु सेना के सुखोई Su-30MKI के साथ एकीकृत किया गया है और भविष्य में डसॉल्ट मिराज 2000, एचएएल तेजस और मिकोयान मिग -29 के साथ एकीकृत किया जाएगा।

एस्ट्रा मिसाइल के पुराने डिजाइन

(Astra missile) एस्ट्रा के पुराने डिजाइन ने कुछ ही पहलुओं में माटरा सुपर 530D और Vympel R-77 जैसा दिखता है। एस्ट्रा 3.6 मीटर (12 फीट) लंबा है, जिसका व्यास 178 मिमी (7.0 इंच) है और इसका वजन 154 किलोग्राम (340 पाउंड) है।

यह भी पढ़ेIPL नीलामी से पहले Arjun Tendulkar ने अपनी ओर खींचा फ्रेंचाइजियों का मन, जानिये क्यों?

Related Articles

Back to top button