सुबह 4 बजे भगवान जगन्नाथ के दर पर पत्नी साथ अमित शाह ने की मंगल आरती

गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद में गुरुवार को सुबह 4 बजे पत्नी समेत भगवान जगन्नाथ के दर पर पहुंचे. अमित शाह ने यहां पर पूजा-अर्चना की और पत्नी सोनल शाह के साथ मंगल आरती गाई. अहमदाबाद में गुरुवार से 142वें रथयात्रा की शुरुआत हो रही है. गृह मंत्री बनने के बाद ये अमित शाह का पहला गुजरात दौरा है.

बता दें कि ओडिशा की रथयात्रा के तर्ज पर अहमदाबाद में भी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जाती है. इस मौके पर श्रद्धालु भगवान जगन्नाथ, बड़े भाई बलराम और बहन सुभद्रा की धूमधाम से पूजा अर्चना करते हैं. रथ पर सवार कृष्ण, बलराम और सुभद्रा का नगर भ्रमण अहमदाबाद का एक चर्चित धार्मिक उत्सव है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस उत्सव में हर साल शामिल होते हैं.

गुरुवार को ही पुरी रथ यात्रा की शरुआत हो रही है. पुरी रथ यात्रा का धार्मिक महत्व तो है ही, अहमदाबाद में निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा भी अपनी विशेषताओं की वजह से श्रद्धालुओं को लुभाती है. इस बार अहमदाबाद में 17 किलोमीटर लंबी रथ यात्रा निकाली जा रही है. इस बार की रथयात्रा में भगवान के मार्ग में एक लाख साड़ियां बिछाई जाएंगी. ये साड़ियां मंदिर आने वाले नवदंपतियों को भेंट की जाएगी.

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में शामिल होने वाले भक्तों को स्वादिष्ट खिचड़ी प्रसाद में दिया जाता है. रथ यात्रा के दौरान सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने चौकस इंतजाम किए हैं. भक्तों की सुरक्षा में सीआरपीएफ, गुजरात पुलिस, रैपिड एक्शन फोर्स की टीमें लगाई गई हैं. इसके अलावा अग्निशमन विभाग के दस्तों की भी तैनाती की गई है.

Related Articles