बुलंदी पर न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम, विराट (Virat) और स्मिथ (Smith) को पीछे छोड़ ये खिलाड़ी बना नंबर 1

कीवी कप्तान विलियमसन रैंकिंग में विराट से 11 अंक आगे और स्मिथ से 13 अंक आगे हो गए हैं। विलियम्सन के 890 अंक, विराट के 879 अंक और स्मिथ के 877 अंक हैं।

दुबई: न्यूजीलैंड (New Zealand) क्रिकेट (Cricket) का सितारा इस समय बुलंदी पर है। न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम अपने 90 वर्षों के इतिहास में पहली बार टेस्ट रैंकिंग (Test Ranking) में नंबर एक टीम बन गई और इसके 24 घंटे बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) भारत (India) के विराट कोहली (Virat Kohli) और ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ (Steven Smith) को पीछे छोड़कर टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बन गए।

विलियमसन बने नंबर वन

केन विलियमसन को पाकिस्तान के खिलाफ माउंट मौंगानुई में पहले टेस्ट में शतकीय पारी खेलने का फायदा मिला। उन्हें 13 रेटिंग अंक मिले और वह विराट और स्मिथ को पीछे छोड़कर पहले पायदान पर विराजमान हो गए। गुरूवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट अपने दूसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि स्मिथ भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन के कारण अपना शीर्ष स्थान गंवाकर तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

विराट से 11 अंक आगे हुए विलियमसन

कीवी कप्तान विलियमसन रैंकिंग में विराट से 11 अंक आगे और स्मिथ से 13 अंक आगे हो गए हैं। विलियम्सन के 890 अंक, विराट के 879 अंक और स्मिथ के 877 अंक हैं। विराट ऑस्ट्रेलिया में पहला टेस्ट खेलने के बाद स्वदेश लौट चुके हैं और उनकी जगह अजिंक्या रहाणे टीम की कप्तानी संभाल रहे हैं।

TOP 10 में रहाणे

मेलबोर्न में अपनी कप्तानी में भारत को आठ विकेट से जीत दिलाने वाले रहाणे (Rahane) ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में 112 और नाबाद 27 रन की पारियों की बदौलत पांच स्थान का सुधार किया है और वह टॉप 10 बल्लेबाजों में फिर से शुमार हो गए हैं। रहाणे छठे स्थान पर पहुंचे हैं और पिछले वर्ष अक्टूबर में हासिल पांचवें स्थान की अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग से एक स्थान पीछे हैं।

अश्विन को मिला फायदा

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को मेलबोर्न में अपने पांच विकेट के प्रदर्शन का फायदा मिला है और वह दो स्थान के सुधार के साथ सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) नौंवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

जडेजा रहे बरकरार

मेलबोर्न में दूसरे टेस्ट में 57 रन बनाने के अलावा तीन विकेट लेने वाले आलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) आलराउंडर रैंकिंग में अपने तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। लेकिन उन्होंने दूसरे स्थान पर मौजूद वेस्ट इंडीज के जैसन होल्डर (Jason Holder) से अपने अंकों का फासला घटाकर सात अंक कर लिया है। होल्डर के 423 और जडेजा के 416 अंक हैं। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (Ben Stokes) 446 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं।

गिल और सिराज का जलवा

मेलबोर्न में यादगार टेस्ट पदार्पण  करने वाले और भारत की आठ विकेट की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubhmann Gill) और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohd Siraj) ने टेस्ट रैंकिंग में 76वें और 77वें स्थान पर प्रवेश किया है। युवा बल्लेबाज गिल ने ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण के सामने बेखौफ बल्लेबाजी करते हुए 45 और नाबाद 35 रन बनाये जबकि अपनी तेजी और अनुशासन से प्रभावित करने वाले सिराज ने मैच में पांच विकेट हासिल किए।

न्यूज़ीलैंड के रॉस टेलर (Ross Tailor) तीन स्थान के सुधार के साथ 14वें स्थान पर पहुंच गए जबकि तेज गेंदबाज काइल जैमिसन पांच विकेट की बदौलत 30वें नंबर पर पहुंच गए। वहीं पहले टेस्ट में शतक बनाने वाले पाकिस्तान के फवाद आलम 80 स्थान के सुधार के साथ 102वें स्थान पर पहुंच गए जबकि कप्तान मोहम्मद रिजवान 71 और 60 रन के प्रदर्शन की बदौलत 27 स्थान के सुधार के साथ अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 47वें स्थान पर पहुंच गए। इसके अलावा सेंचुरियन में 199 रन की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के फाफ डू प्लेसिस 14 स्थान के सुधार के साथ 21वें नंबर पर पहुंच गए।

यह भी पढ़ें: BCCI ने जारी की सबसे अधिक पैसे कमाने वाले क्रिकेटरों की लिस्ट, विराट और रोहित रह गए पीछे

Related Articles

Back to top button