अटल बिहारी वाजपेयी ने खुद बताया था ये सच, राजीव गांधी की वजह से बचा ज़िंदा

नई दिल्ली। कुछ समय से मीडिया में अटल बिहारी वाजपेयी की खराब तबीयत की खबरें चल रही है। हाल ही में कल उन्हें एम्स में भर्ती भी कराना पड़ा, फिलहाल उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि आज शाम तक उन्होंने अस्पताल से छुट्टी भी मिल जाएगी। ऐसे में अटल बिहार वाजपेयी के कुछ वाक्या सामने आ रहे हैं। अपने उन वाक्या में उन्होंने राजीव गांधी का जिक्र किया था। बात 21 मई 1991 की है जब देश ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को खो दिया था। उस दौर में बीजेपी के प्रमुख अटल बिहारी वाजपेयी विपक्ष के नेता के तौर पर खड़े थे। उस दौरान राजीव गांधी की हत्या के बाद उन्होंने पत्रकार से बहुत भावुक अंदाज़ में बात की थी।

उस बातचीत के दौरान उन्होंने अपनी जिन्दगी के लम्हें बताए थे। जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर आज वह जिंदा है तो राजीव गांधी की वजह से। उन्होंने बताया था कि 1991 से पहले वह किडनी की बीमारी से परेशान थे, लेकिन उस दौरान उनके पास आर्थिक तंगी की वजह से अमेरिका जाने के लिए कोई साधन नहीं था। आगे उन्होंने बताया था कि पता नहीं कैसे यह बात राजीव गांधी को पता चल गई और उन्होंने तुरंत ही उन्हें अपने ऑफिस बुलाया और कहा कि वे उन्हें संयुक्त राष्ट्र में न्यूयॉर्क जाने वाले भारत के प्रतिनिधिमंडल में शामिल कर रहे हैं। राजवी ने वाजपेयी से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वे इस मौके का लाभ उठाकर अपना इलाज भी करा लेंगे। वाजपेयी जी ने पत्रकार को बताया, “मैं न्यूयॉर्क गया और इसी वजह से आज जिंदा हूं।”

जिसके बाद कहा जाता है कि इस वाक्या का जिक्र कभी दोनों ने किसी से भी नहीं किया। दोनों ही राजनीति में अपना अपना रोल निभाते रहे।

Related Articles