ठंड में और भी घातक होगा कोरोना! वैज्ञानिकों ने जारी की चेतावनी

 ठंड में और भी घातक होगा कोरोना! वैज्ञानिकों ने जारी की चेतावनी

जनेवा: वैज्ञानिकों ने कोरोना को लेकर नई चेतावनी जारी है. वैज्ञानिकों के अनुसार सर्दियों के मौसम में नतीजे और भयावह होंगे. कोरोना वायरस भी खुद को पहले से ज्यादा सशक्त बना सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि ठंड में लोग बंद जगहों पर ही रहना पसंद करते है. तो ऐसे में कोरोना वायरस के बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती है.

कोरोना पर रिसर्च कर रही अमेरिकी डॉक्टर मार के मुताबिक कम वेंटिलेशन वाले इंडोर स्थानों में वायरस ज्यादा दूर और देर तक सक्रिय रहते है. कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के एटमॉसफियर केमिस्ट डेलफिन फार्मर का भी यही कहना है.

ये भी पढ़े: चीनी विशेषज्ञ ने दी चीन को सलाह, अमेरिका को नजरअंदाज करने की गलती न करे चीन

एक शोध में यह पाया गया है कि बंद कमरे में संक्रमित मरीजों से वायरस छोटे ड्रॉपलेट्स के रूप में हवा में 16 फीट तक फैल रहे थे. वॉज्ञानिकों के मुताबिक संक्रमण से बचाव का सबसे बेहतर जरिया हाथों को धोना ओर चेहरे को ढकना है.

वैज्ञानिकों ने वायरस को मारने वाले महंगे उपकरणों को न इस्तेमाल करने की भी सलाह दी है. वॉज्ञानिकों का कहना है कि हवा को वायरस मुक्त करने का दावा करने वाले ज्यादातर उपकरण हानिकारक हैं. महंगे उपकरण के बजाए पानी और साबुन का इस्तेमाल सबसे बढ़िया है.

ये भी पढ़े: रेलवे के इस कदम से बढ़ेगी यात्रियों की मुश्किलें, बंद हो सकती है ये सुविधा

वॉज्ञानिकों का कहना है कि वायरस का सबसे ज्यादा प्रसार भीड़ से होता है, तो जितना हो सकें भीड़ से दूर रहे. कंपनियां अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के प्रोत्साहित करें.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस पर वैज्ञानिक हमेशा चेतावनी जारी करते आए है. लेकिन वायरस हर बार अपने आप को और सशक्त बनाता चला जा रहा, जिस कारण वैज्ञानिकों के गणित भी फेल साबित होते जा रहे. फिलहाल जब तक कोरोना का टीका जमीनी स्तर तक नहीं पहुंचता तब तक कोरोना क्या कहर बरपाएगा यह देखने लायक होगा.

Related Articles

Back to top button