म्यांमार में आंग सान के नेतृत्व वाली एनएलडी ने संसद में हासिल किया बहुमत

एनएलडी ने दावा किया है कि वह 2015 की तुलना में अधिक सीटें जीतने की राह पर है।

नेप्यीदाव: आंग सान सू की के नेतृत्व में म्यांमार की सत्तारूढ़ पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) ने संसद में बहुमत हासिल कर लिया है।

म्यांमार के चुनाव आयोग ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। इससे पहले एनएलडी ने मतदान केंद्रों पर पर्यवेक्षकों के आंकड़ों के आधार पर जीत का दावा किया था, लेकिन यह पहली बार है जब आयोग ने पार्टी की निर्णायक जीत की घोषणा की है।

एनएलडी ने दावा किया है कि वह 2015 की तुलना में अधिक सीटें जीतने की राह पर है। जानकारी के मुताबिक एनएलडी ने अब तक घोषित 412 सीटों में से 346 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है जबकि म्यांमार के सैन्य समर्थित विपक्ष ने चुनाव में केवल 25 सीटें जीत कर खराब प्रदर्शन किया है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात को एक ट्वीट कर सू की को जीत की बधाई दी, जिन्होंने भारत में एक विद्यार्थी और एक शोधकर्ता के रूप में कई वर्ष बिताए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ सुरक्षा और सद्भाव पूर्ण संबंधों का पक्षधर है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि समुद्री क्षेत्र में सहयोग म्यांमार के साथ हमारे विविध और उन्नत संबंध का हिस्सा है।

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार में सुधार, सेंसेक्स 85.91 अंक बढ़कर 43443 अंक पर पहुंचा

Related Articles

Back to top button