Australia : जानिए क्यों भारत से लौटने पर होगी जेल, लगेगा जुर्माना

कैनबरा : भारत में बढ़ रहे कोरोना इंफेक्शन के मद्देनज़र Australia ने भारत में रह रहे अपने सिटिज़न्स के लिए वतन लौटने पर रोक लगा दी है। एनबीसी न्यूज़ के मुताबिक मॉरिसन सरकार ने भारत में दो हफ़्तों से ज़्यादा वक़्त गुज़ारने वाले ऑस्ट्रलियंस पर बैन लगा दिया है। सरकारी फरमान के अनुसार जो लोग इस आदेश का पालन नहीं करेंगे, उन्हें जुर्माना और जेल का सामना करना पड़ेगा।

Australia ने भारत से सभी डायरेक्ट फ्लाइट्स की सस्पेंड

इस कड़ी में ऑस्ट्रेलियन हेल्थ मिनिस्टर ग्रेग हंट ने मीडिया को दिए एक बयान में कहा कि यह रेस्ट्रिक्शंस तीन मई से प्रभावी हो जाएंगे और रेस्ट्रिक्शंस का पालन न करने वाले लोगों को पांच साल तक जेल की सजा भी दी जाएगी है। अपने इस बयान में हंट ने कहा “हमारा दिल भारत के लोगों और हमारे भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई कम्युनिटी की कद्र करता है। इस हफ्ते भारत में कोरोनवायरस से मरने वालों की संख्या दो लाख हो गई और एक्टिव मामले 19 मिलियन के पास हैं। ऑस्ट्रेलिया, जहां अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं है।

क्रिकेटर्स को खुद करना होगा सफर का इंतेज़ाम : मॉरिसन

इस के साथ साथ ऑस्ट्रेलिया गवर्नमेंट ने देश में किसी भी तरह के कोविड वेरिएंट को आने से रोकने के लिए भारत से सीधी उड़ानों का आवागमन टेम्पररी तौर पर सस्पेंड कर दिया है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि “‘हालांकि, क्रिकेटर्स एडम ज़म्पा और केन रिचर्डसन सहित कुछ ऑस्ट्रेलियाई, दोहा के जरिए लौट आए है। इस कड़ी में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मंगलवार को कहा था कि आईपीएल खेल रहे क्रिकेटरों को देश लौटने के लिए अपने इंतजाम खुद करने होंगे, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने कोविड पेण्डामिक की एक दूसरी खतरनाक लहर के मद्देनजर भारत से सभी उड़ानों पर बैन लगा दिया है।

यह भी पढ़ें : Coronavirus : छूटा पड़ोसी का साथ, Nepal ने बंद किये बॉर्डर पॉइंट्स

 

Related Articles