आस्ट्रेलिया : स्कॉट मॉरिसन की कैबिनेट के नए सदस्यों ने ली शपथ

0

कैनबरा| नवनियुक्त आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की कैबिनेट के नए सदस्यों ने मंगलवार को शपथ ली। सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी में अंदरूनी विवाद के बाद इसके नेतृत्व और सरकार के मुखिया को बदलना पड़ा और नए नेतृत्व ने देश की बागडोर संभाली।शपथ ग्रहण समारोह आस्ट्रेलिया की हेड आफ स्टेट महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के प्रतिनिधि गवर्नर जनरल पीटर कोसग्रोव के सामने मॉरिसन की मौजूदगी में हुआ। मॉरिसन और वित्त मंत्री जोश फ्रेडेनबर्ग ने निर्वाचित होने के कुछ घंटों के बाद ही 24 अगस्त को शपथ ग्रहण कर ली थी।

गृह मामलों के मंत्री पीटर डटन ने सोमवार को शपथ ली। पूर्व प्रधानमंत्री माइकल टर्नबुल की सरकार में रक्षा मंत्री पद पर रहीं मराइज पाएने को नई कैबिनेट में विदेशी मामलों की मंत्री की जिम्मेदारी मिली है।

क्रिस्टोफर पाएने रक्षा मंत्री बनाए गए हैं, जबकि स्टीव सियोबो नए रक्षा उद्योग मंत्री बनाए गए है। सिमोन बर्मिंघम को व्यापार मामलों का प्रभार मिला है।

ऊर्जा और पर्यावरण मंत्रालय को दो अलग-अलग पोर्टफोलियो में विभाजित किया गया है। पहले वाला प्रभार एंगस टेलर संभालंगे, जबकि दूसरे को मेलिसा प्राइस संभालेंगी। डैन टेहन नए शिक्षा मंत्री बने हैं जबकि मैथियस कॉर्मन वित्त मामलों के प्रभारी बने रहेंगे।

loading...
शेयर करें