ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 195 पर ढेर, अश्विन और बुमराह के आगे टेकने पड़े घुटने

सिराज ने इस मुकाबले में पर्दापण करते हुए 15 ओवर में 40 रन देकर दो विकेट हासिल किये। सिराज को चोटिल मोहम्मद शमी के सीरीज से बाहर हो जाने के बाद टीम में शामिल किया गया है।

मेलबर्न:  भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन शनिवार को पहली पारी में 195 रन पर समेट दिया। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (56 रन पर चार विकेट), ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (35 रन पर 3 विकेट) और पदार्पण मैच खेल रहे मोहम्मद सिराज (40 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी ने ऑस्ट्रेलिया की पारी जल्द समाप्त कर दी।

भारतीय टीम ने स्टंप्स तक एक विकेट खोकर 36 रन बना लिए है और वह ऑस्ट्रेलिया के स्कोर से 159 रन पीछे है।

भारत की शुरुआत भी रही निराशाजनक

ऑस्ट्रेलिया को 72.3 ओवर में 195 रन पर समेटने के बाद भारत की शुरुआत ख़राब रही और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल खाता खोले बिना पहले ओवर में मिशेल स्टार्क की गेंद पर पगबाधा हो गये। पदार्पण टेस्ट खेल रहे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने बिना किसी दबाव में आये आक्रामक तेवर दिखाए और कुछ शानदार चौके लगाए।

गिल और चेतेश्वर पुजारा ने स्टंप्स तक दूसरे विकेट की अविजित पारी में 36 रन जोड़ डाले हैं। स्टंप्स के समय गिल 38 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 28 रन और पुजारा 23 गेंदों में एक चौके के सहारे सात रन बना कर क्रीज पर जमे हुए है। दोनों बल्लेबाजों को दूसरे दिन सुबह का सत्र सुरक्षित निकालना होगा ताकि भारत एक अच्छा स्कोर बना सके।

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने की पहले बल्लेबाजी

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन बुमराह ने ओपनर जो बर्न्स को खाता खोलने का मौका दिए बिना विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथो कैच आउट करा दिया। पांचवें ओवर में मिली इस सफलता के बाद भारतीय गेंदबाज ऑस्ट्रेलियाई पारी पर छाये रहे।

दो साल पहले बुमराह इसी मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट में कुल नौ विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच रहे थे। उन्होंने अपने उस प्रदर्शन को इस बार भी जारी रखते हुए 16 ओवर में 56 रन देकर चार विकेट हासिल किये।

अश्विन की फिरकी में फसे कंगारू

ऑफ़ स्पिनर अश्विन ने 24 ओवर की बेहतरीन गेंदबाजी में मात्र 35 रन देकर तीन विकेट झटके। अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ को लगातार दूसरी बार अपना शिकार बनाया। स्मिथ पहले टेस्ट में एक रन बना पाए थे और यहां उनका खाता नहीं खुल सका। अश्विन ने स्मिथ को अपने जाल में फंसाते हुए लेग स्लिप पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिराज की जबरदस्त शुरुआत

सिराज ने इस मुकाबले में पर्दापण करते हुए 15 ओवर में 40 रन देकर दो विकेट हासिल किये। सिराज को चोटिल मोहम्मद शमी के सीरीज से बाहर हो जाने के बाद टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए दो विकेट निकाले, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई पारी में सर्वाधिक 48 रन बनाने वाले मार्नस लाबुशेन का विकेट शामिल है। सिराज ने गेदबाजी के अलावा अच्छा क्षेत्ररक्षण कर दो कैच भी लपके।

यह भी पढ़ें: वकील की पिटाई से भड़के बीसीआई अध्यक्ष, CJI से करेंगे यूपी पुलिस की शिकायत

Related Articles

Back to top button