ऑस्ट्रेलिया: कार्टून बनाकर उड़ाया भारतीयों का मजाक

0

Australian

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के एक अखबार में कार्टून बनाकर भारतीयों का मजाक उड़ाया गया है। इस कार्टून में भारतीयों को भूखा और सोलर पैनल खाते हुए दिखाया गया है। इस कार्टून के छपने पर कई लोगों ने इसकी निंदा करते हुए इसे नस्लवादी बताया है। यह कार्टून पेरिस जलवायु सम्मेलन की प्रतिक्रिया में रूपर्ट मर्डोक के ‘द ऑस्ट्रेलियन’ में प्रकाशित हुआ है।

भारतीयों को दिखाया दुर्बल
कार्टून से यह जाहिर होता है कि एक दुर्बल भारतीय परिवार सोलर पैनल तोड़ रहा है और एक व्यक्ति इसे ‘आम की चटनी’ के साथ खाने की कोशिश कर रहा है।

खूब हो रही आलोचना
सोशल मीडिया और अकादमिक जगत में इस कार्टून को नस्लवादी बताते हुए इसकी आलोचना की जा रही है। मैकरी विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र की प्राध्यापिका अमंद वाइज ने गार्डियन ऑस्ट्रेलिया से कहा कि उनके विचार में कार्टून स्तब्ध करने वाला है और यह ब्रिटेन, अमेरिका या कनाडा में अस्वीकार्य होगा।

भारत दुनिया का अहम हिस्सा 
उन्होंने कहा कि भारत आज विश्व का प्रौद्योगिकी केंद्र है और धरती पर कुछ सर्वाधिक हाईटेक उद्योग दुनिया के उस हिस्से में हैं। इसका यह संदेश है कि विकासशील देशों में लोगों को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए इन प्रौद्योगीकियों की जरूरत नहीं है- उन्हें भोजन की जरूरत है।

loading...
शेयर करें