ऑस्ट्रेलिया की महिला पत्रकार को चीन ने किया गिरफ्तार, लगाया ये आरोप

बीजिंग: ऑस्ट्रेलिया के विदेश विभाग ने सोमवार को एक बड़ी जानकारी दी है कि ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई को चीन (China) ने गिरफ्तार कर लिया है। चीन (China) ने पिछले साल अगस्त में हिरासत में ली गयी चेंग लेई को जासूसी के संदेह में औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया है। ऑस्ट्रेलियाई विदेश एवं व्यापार मामलों के विभाग ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार को यह जानकारी दी है।

ऑस्ट्रेलिया के विदेश विभाग ने बताया है कि ऑस्ट्रेलियाई नागरिक व न्यूज़ चैनल की एंकर चेंग लेई को चीन में पिछले साल अगस्त में हिरासत में लिया था जिसके छह माह बाद औपचारिक रूप से उन्हें पांच फरवरी को गिरफ्तार कर लिया है। उधर इस मामले में मीडिया को चीनी अधिकारियों ने बताया है कि चेंग को अवैध रूप से हमारे देश की खुफिया जानकारी विदेशों में पहुंचाने के संदेह में गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़ें : गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे आचार्य प्रमोद कृष्णम, कहा- किसानों के साथ खड़ा संत समाज

ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई कथित तौर पर साल 2012 से चीन में न्यूज़ चैनल के एक बिजनेस न्यूज एंकर के रूप में काम कर चुकी है। दोनों देशो के बीच एक वाणिज्य दूतावास संबंधी एक समझौते के लिए उनसे हिरासत के दौरान छह बार मिले। अभी हाल ही में 27 जनवरी को उनकी चेंग से आखिरी मुलाकात हुई। अखबार ऑस्ट्रेलियन फायनेंशियल रिव्यू ने अधिकारियों से पूछताछ के बाद हाल के हफ्तों में चीन से अपने संवाददाताओं को वापस बुला लिया है।

ये भी पढ़ें : फिर आई शिवपाल को भतीजे की याद, बिना शर्त गठबंधन करने के लिए तैयार

Related Articles

Back to top button