भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे को ऑस्ट्रेलियाई सरकार से मिली मंजूरी

भारत के अगले महीने होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे को सरकार की मंजूरी मिल गयी है। भारत को इस दौरे में तीन वनडे, तीन टी-20 और चार टेस्ट खेलने हैं। भारत को दौरे में दो अभ्यास मैच भी खेलने को मिलेंगे।

 

सिडनी : भारत के अगले महीने होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे को सरकार की मंजूरी मिल गयी है। भारत को इस दौरे में तीन वनडे, तीन टी-20 और चार टेस्ट खेलने हैं। भारत को दौरे में दो अभ्यास मैच भी खेलने को मिलेंगे। भारत के इस दौरे में सीमित ओवरों की मेजबानी सिडनी और कैनबरा करेंगे। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आईपीएल खेल रहे भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया पहुंचकर सिडनी में क्वारंटीन में रहेंगे और उन्हें नजदीक की ट्रेनिंग सुविधाओं में अभ्यास का मौका मिलेगा। कोविड-19 के चलते इस दौरे में 35 सदस्यीय भारतीय टीम पहुंचेगी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स सरकार ने दौरे के लिए सहमति जता दी है और क्वारंटीन प्रोटोकॉल की पुष्टि कर दी है लेकिन इन्हें अभी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से अंतिम पुष्टि मिलने की जरूरत है। पहले दो वनडे 27 और 29 नवम्बर को सिडनी में खेले जाएंगे जबकि तीसरा वनडे एक दिसम्बर और पहला टी-20 चार दिसम्बर को कैनबरा में खेले जाएंगे। टीमें छह और आठ दिसम्बर को दूसरा और तीसरा टी-20 खेलने फिर सिडनी लौटेंगी।

गुलाबी गेंद से दिन रात्रि टेस्ट एडिलेड में 17-21 दिसम्बर तक होगा। एडिलेड में बॉक्सिंग डे टेस्ट कराने का भी विकल्प रहेगा यदि कोरोना के चलते मेलबोर्न में इसका आयोजन नहीं हो पाया। वैसे मेलबोर्न में दूसरा टेस्ट (26-30 दिसम्बर), सिडनी में तीसरा टेस्ट (7-11 जनवरी) और ब्रिस्बेन में चौथा टेस्ट (15-19 जनवरी) होगा।

ये भी पढ़े : महिला डाॅक्टर के साथ दुष्कर्म मामले में डाॅक्टर के खिलाफ मामला दर्ज

17 दिसम्बर से पहला टेस्ट होगा

भारतीय टीम जब मेजबान के खिलाफ सीमित ओवरों का मैच खेल रही होगी तो उस समय टेस्ट टीम के नियमित खिलाड़ी दल के रिजर्व खिलाड़ियों के साथ अभ्यास मैच खेल रहे होंगे। हालांकि अभ्यास मैच के स्थल का अभी फैसला नहीं हुआ है। भारतीयों को एक और अभ्यास मैच एडिलेड में खेलने को मिल सकता है जहां 17 दिसम्बर से पहला टेस्ट होगा।

ये भी पढ़े : भारत में आईपीएल प्रीमियर लीग की तर्ज पर श्रीलंका में लंका प्रीमियर लीग की मिली हरी झंडी

आईपीएल का फाइनल 10 नवम्बर को होगा

भारतीय टीम का सपोर्ट स्टाफ और टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी अगले सप्ताह सोमवार या मंगलवार को दुबई की उड़ान पकड़ेंगे। आईपीएल का फाइनल 10 नवम्बर को होना है। उसके बाद दौरे के लिए सभी भारतीय खिलाड़ी और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एक साथ सिडनी के लिए रवाना होंगे। सिडनी पहुंचने के बाद खिलाड़ियों को क्वारंटीन के लिए एक होटल में रखा जाएगा।

Related Articles

Back to top button