Auto Expo 2016 : जनता बेधड़क होकर देखे बेहतरीन कारें और बाइक्स

ग्रेटर नोएडा। Auto Expo 2016 आम जनता के लिए खुल चुका है। 5 फरवरी से 9 फरवरी तक चलने वाले इस एक्सपो में आकर्षक गाड़ियों की धूम मची हुई है। एक्‍सपो में मारुति, हुंडई, टाटा, महिंद्रा, मर्सिडीज, ऑडी, हीरो, होंडा, यामाहा, ट्रम्प, जीप, यूएम जैसी मल्टी नेशनल कंपनियां भाग ले रही हैं। गाड़ियों के महाकुंभ यानी Auto Expo 2016 में जनता को कौन-कौन सी गाड़ियां देखनी चाहिए वो हम आपको बताते हैं….

auto expo 2016 -2

Auto Expo 2016 में Audi की R8 V10 लॉंच –

Auto Expo 2016 में ही ऑडी ने ढाई करोड़ की कार R8 V10 प्लस लॉंच की है। इस कार को भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने और अभिनेत्री आलिया भट्ट ने लॉंच किया। इसके साथ ही ऑडी ने भारत में अपनी दस और कारें भी लॉंच की हैं। यह ऑटो एक्सपो की सबसे महंगी कार बतायी जा रही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह कार महज तीन सेकेंड में 100 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसके साथ ही इस कार की टॉप स्पीड 330 किलो मीटर प्रति घंटे की है। इस कार की डिजायन रेसिंग कारों की तरह ही है।

auto expo 2016 -5

Maruti Suzuki Vitara Brezza- ये गाड़ी खास है क्योंकि मारुति की ये पहली गाड़ी है जो पूरी तरह भारत में ही तैयार की गयी है। मतलब भारतीय कंपनी की भारत में तैयार हुई गाड़ी। ये मारुति की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है। ये एसयूवी होने के बावजूद फाइव सीटर गाड़ी है, ताकि ट्रैफिक और पार्किंग दोनों समस्याओं से निपटा जा सके। गाड़ी मार्च से अप्रैल तक बाजार में आ सकती है। भारत में सबसे पहले ब्रेत्ज़ा का डीजल वर्जन उतारा जाएगा। मारुति ने कार की कीमत नहीं बताई है लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि विटारा ब्रेत्ज़ा की कीमत 8 से 10 लाख के बीच में हो सकती है।

कार कंपनी फिएट की SUV ब्रांड जीप ने ऑटो एक्‍सपो 2016 में अपनी दो एसयूवी जीप वैंगलर अनलि‍मि‍टेड और जीप चेरुकी एसआरटी को भी पेश कि‍या है। जीप वैंगलर अनलि‍मि‍टेड की खासि‍यत – 2.8 लीटर पेट्रोल इंजन, 3.66 लीटर डीजल इंजन, 6.5 टचस्‍क्रीन , 5 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स।

Mahindra XUV Aero- Mahindra XUV Aero को XUV 500 के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इस कार को कंपनी के भारतीय इंजीनियर्स ने डिजाइन किया है। इसके लिए मशहूर डिजाइन कंपनी Pininfarnia से भी मदद ली गई है। इसमें लगे चौड़े फ्रंट ग्रिल, LED और DRL लगे हेडलाइट इस गाड़ी को आक्रामक लुक दे रह हैं। अपनी खूबियों के चलते ही ये 4 डोर कॉन्सेप्ट कूपे कार लोगों का ज्यादा से ज्यादा ध्यान खींच रही है।

फ्रांस की वाहन कंपनी रेनो ने अपने लोकप्रिय काम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) डस्टर का नया संस्करण पेश किया है। कंपनी ने कहा कि नयी डस्टर में छह स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) बेहतर इंजीनियरिंग, स्टाइल, सुरक्षा एवं आरमदायक बनाया गया है।

auto expo 2016 -7

ऑटो एक्सपो 2016 के दौरान बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम ने जापान की बाइक निर्माता कंपनी यामाहा की यामाहा MT-09 बाइक लॉन्च की है। यामाहा की इस गुड लुकिंग बाइक की कीमत 10.20 लाख रूपए रखी गई है। इस बाइक की खासियत यह है कि यह भी दूसरे एमटी रेंज की बाइक्स की तरह स्ट्रीट फाइटर है जिसे आसानी से खराब सड़कों पर भी चलाया जा सकता है। एमटी सीरीज की एमटी-09 दरअसल यामाहा का फ्लैगशि‍प मॉडल है। इसमें नए तरीके का 847 सीसी इंजन लगा है। इसके अलावा यह बाइक 3 सिलिंडर, लिक्विड कूल्ड, 4 स्ट्रोक इंजन (113बीएचपी की पॉवर) से लैस है।

जापान की कंपनी हॉन्डा ने पहली बार पूरी तरह से भारत में बनी बाइक नवी लॉंच की है। ये बाइक युवाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है। ये कोई आम बाइक नहीं है, कंपनी का दावा है कि ये बाइक आपको एडवेंचर बाइक और आम मोटरसाइकिल दोनों का ही मजा देगी वो भी बेहद कम कीमत में। हॉन्डा नवी में 110 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन लगा है जिससे माइलेज ज्यादा मिलेगा यानि पेट्रोल कम खर्च होगा। बाइक का फ्यूल टैंक 3.8 लीटर का है। इसकी स्पीड 81 किलोमीटर प्रति घंटे की है। हॉन्डा नवी 5 रंगों में बाजार में आएगी। बाइक की कीमत 39 हजार 500 रुपए होगी।

auto expo 2016 -9

Maruti Suzuki ने गुरुवार को दिल्ली ऑटो एक्स्पो 2016 में अपनी दो नई कारों को पेश किया था। इनमें Maruti Suzuki Ignis और Maruti Suzuki Baleno RS कॉन्सेप्ट शामिल हैं। दोनों ही कारों के प्रोडक्शन मॉडल को इसी साल त्योहारों के सीज़न में लॉंच किया जाएगा। लॉंचिंग के बाद इन दोनों कारों को Maruti Suzuki की प्रीमियम डीलरशिप NEXA के ज़रिए बेचा जाएगा। कंपनी ने फिलहाल Maruti Suzuki Ignis के इंजन स्पेसिफिकेशन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। वहीं Maruti Suzuki ने Baleno के परफॉर्मेंस वर्ज़न में 1.0-लीटर बूस्टरजेट, डायरेक्ट इंजेक्शन इंजन लगा होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button