दूरदर्शन पर दिखेगी अयोध्या की राम लीला, रावण की ड्रेस श्रीलंका से हो रही तैयार

मुंबई: अयोध्या की राम लीला विश्व की सबसे बड़ी रामलीला के अध्यक्ष सुभाष मलिक (बॉबी) ने मुंबई में आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि कोरोना काल के समय में कहीं पर भी रामलीला नहीं हो रही है। पिछले वर्ष दूरदर्शन के माध्यम से दुनिया के कोने कोने में भगवान श्री राम के भक्तों ने अयोध्या की रामलीला को अपने घरों में बैठकर देखा था और हम लोग विभिन्न जगह पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं।

आज हमने मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। इसका केवल यही उद्देश्य है कि भगवान श्री राम के भक्त अपने घरों में बैठकर अयोध्या की रामलीला को देख पाएं। भगवान श्री राम के भक्तों के आशीर्वाद से अयोध्या की रामलीला विश्व की सबसे बड़ी रामलीला बनी और दूरदर्शन के सहयोग से यह एक ऐसी इकलौती रामलीला है जो पिछले वर्ष 14 भाषाओं में दिखाई गई थी।

इस बार अयोध्या की रामलीला में भगवान श्री राम के कपड़े नेपाल उनके ससुराल से उनकी शाही ड्रेस और मुकुट बन कर आ रहे हैं। रावण की ड्रेस श्रीलंका से तैयार हो रही है और उनके मुकुट पर ध्यान दिया जा रहा है। मुंबई के जाने-माने ड्रेस डिजाइनर विष्णु पाटील यह ड्रेस तैयार करवा रहे हैं।

इस मौके पर क्रिएटिव डायरेक्टर जनरल सेक्रेटरी शुभम मलिक ने बोला कि हमारा यही उद्देश्य है कि लोग अयोध्या की रामलीला अपने घर में बैठकर दूरदर्शन के द्वारा देख पाएंगे। इस मौके पर अयोध्या की रामलीला के वाइस प्रेसिडेंट अजय बाजार ने बोला कि अयोध्या की रामलीला के मुख्य संरक्षक परवेश साहिब सिंह वर्मा जी के मार्गदर्शन से होती है। पिछले वर्ष उन्ही के मार्गदर्शन से और उनके आशीर्वाद से रामलीला विश्व की सबसे बड़ी रामलीला बनी है ।

Related Articles