Azerbaijan government : देश के वैज्ञानिक जल्द नई COVID-19 वैक्सीन करेंगे विकसित

बाकू :  द मैनेजमेंट यूनियन ऑफ मेडिकल टेरिटोरियल यूनाइटेड (TABIB) के प्रमुख, रामिन बायरामली ने हाल ही में अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट करते हुए कहा की Azerbaijan government और अज़रबैजानी वैज्ञानिक एक नया COVID-19 वैक्सीन विकसित करने के लिए शोध कर रहे हैं।

Azerbaijan government : पहली  सितंबर से, बिना टीकाकरण वाले नागरिकों को शॉपिंग सेंटर और रेस्ट्रोन्ट  में प्रवेश नहीं मिलेगा

इस कड़ी में बायरामोव ने कहा, “कई वर्षों के बाद पहली बार, हमारे देश में एक वैक्सीन के विकास के लिए सेल संरचना अध्ययन शुरू किया गया है और COVID-19 सहित संक्रामक रोगों से निपटने के लिए नए उपाय, निदान और कीमोथेरेपी की ईजाद की गई है।” इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक अबतक अज़रबैजान की सिर्फ चौबीस प्रतिशत आबादी को ही कोविड के टीके की दोनों खुराक दी गई हैं।

इस कड़ी में आप की जानकारी के लिए बता दें की अजरबैजान ने 18 जनवरी को चीन की सिनोवैक, 3 मई को एस्ट्राजेनेका द्वारा निर्मित वैक्सजेवरिया वैक्सीन, 18 मई को रूस के स्पुतनिक वी और 7 जून को यूएस-निर्मित फाइजर का उपयोग करके नागरिकों का टीकाकरण शुरू किया था। दो महीने बीतने के बाद भी आधी आबादी तक वैक्सीनेट नहीं हो पाई है। इस की वजह है लोगों में वैक्सीन को लेकर फैला भ्रम जिसकी वजह से लोग वैक्सीन लगवाने नहीं आ रहे है।

इस मसले में सरकार ने सख्ती बरतते हुए कहा की पहली  सितंबर से, बिना टीकाकरण वाले नागरिकों को बड़े शॉपिंग सेंटर और रेस्ट्रोन्ट  में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : कर्ज के लिए नहीं फैलाने पड़ेंगे हाथ, मोदी सरकार ने उठाया ये कदम, लगेगा कर्ज वृद्धि मेला

Related Articles