अज़रबैजान को 2023 तक अमेरिका से मिलेंगे तीस माइन डिटेक्शन डॉग

बाकू : अज़रबैजान को 2023 तक संयुक्त राज्य अमेरिका से 30 विशेष रूप से ट्रेन्ड mine यानि खदान का पता लगाने वाले कुत्ते मिलेंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत अज़रबैजानी माइन एक्शन एजेंसी के अध्यक्ष वुगर सुलेमानोव और यूएस मार्शल लिगेसी इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष पेरी बाल्टीमोर ने 26 अगस्त को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

आर्मेनिया के कब्जे से मुक्त क्षेत्रों पर mine का लगाएंगे पता

अज़रबैजान का कैपिटल बैंक 2020 में आर्मेनिया के कब्जे से मुक्त क्षेत्रों पर खदान का पता लगाने और निपटान के खातिर इस प्रोजेक्ट में शामिल हुआ। हस्ताक्षर समारोह में भाग लेते हुए, कैपिटल बैंक के अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार और बोर्ड के अध्यक्ष वुगर सादिग ने प्रोजेक्ट में शामिल होने के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने इस कठिन कार्य में चौगुनी सफलता की कामना करते हुए कहा की इस कुत्तों में से एक को कैपिटल बैंक द्वारा प्रतीकात्मक रूप से “फर्स्ट” नाम दिया गया था और उस पर बैंक के नाम के साथ एक विशेष बैच भी होगा।

इस कड़ी में आपकी जानकरी के लिए बता दें की इस समझौते के तहत माइन एक्शन एजेंसी को अगले छह माइन डिटेक्शन डॉग इस नवंबर में प्राप्त होंगे। जून 2022 में अजरबैजान को आठ कुत्तों और जुलाई 2023 में अंतिम छह कुत्तों की डिलीवरी की जाएगी।  कुल मिलाकर, 30 कुत्तों में से 18 को यूएस मार्शल लिगेसी इंस्टीट्यूट द्वारा दाताओं के माध्यम से डिलीवर किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के लिए वाशिंगटन में अज़रबैजानी दूतावास और यूएस-अज़रबैजान चैंबर ऑफ कॉमर्स के सहयोग से धन जुटाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : चीनी मिलिट्री अभ्यास के बाद अमेरिकी ने ताइवान स्ट्रेट में तैनात किया Warship

Related Articles