बाबा रामदेव ने मोदी सरकार को दी सलाह, कहा- …तो नाक रगड़ने पर मजबूर हो जाएगा चीन

0

नई दिल्ली: पिछले एक महीने से डोकलाम मुद्दे पर भारत और चीन के बीच मचा घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक तरफ जहां चीन भारत को डोकलाम से सेना हटाने के लिए कह रहा है, वहीं भारत किसी भी हालत में पीछे हटने को तैयार नहीं है। इसी बीच योग गुरु बाबा रामदेव ने इस मुद्दे को खत्म करने का एक नया उपाय बताया है। रामदेव का दावा है कि अगर उनका यह उपाय माना गया तो चीन भारत के सामने नाक रगड़ने के लिए मजबूर हो जाएगा।

बाबा रामदेव ने सरकार को सलाह दी है कि भारत चीन के खिलाफ अपने बाजार को हथियार बनाए। योग गुरु ने कहा कि अगर भारत सभी चीनी प्रोडक्ट का बहिष्कार कर दे, तो चीन कुछ दिनों में भारत के सामने नाक रगड़ने पर मजबूर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: नीतीश के फैसले पर चला राजनीतिक चाबुक, हुए कई वार

बाबा रामदेव ने जो सलाह दी है वह सरकार के लिए नई नहीं है। इसके पहले भी कई बार चीनी प्रॉडक्ट्स का बहिष्कार का आह्वान किया जा चुका है। इसके पहले भी कई संगठन चीनी सामान के बहिष्कार के लिए मुहिम चलाते दिखते रहे हैं।

यह भी पढ़ेंमुहिम बन चुका है बीजेपी का नारा, ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ की राह पर देश

हालांकि यह कहा जा सकता है कि बाबा रामदेव जैसे मशहूर लोगों की तरफ से खुल कर ऐसी टिप्पणी कम ही देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें: डोकलाम विवाद के बीच चीन के बदले सुर, पीएम मोदी की तारीफ में बांधे पुल

इस समय भारत के बाजारों में चारो तरफ चीनी सामानों की धूम है। चीन की अर्थव्यवस्था का एक बहुत बड़े हिस्से का स्रोत भारत है। साल 2016 में चीन ने भारत को 58.33 बिलियन डॉलर का सामान निर्यात किया था, जबकि भारत की तरफ से चीन को निर्यात किए जाने वाले सामान की कीमत महज 11.76 बिलियन डॉलर थी। इस तरह चीन की तरफ से भारत ने पांच गुनी कीमत का माल आयात किया।

loading...
शेयर करें