बाबा के कहने पर गले की सफाई करने के दौरान टूथ ब्रश निगल गए यें लोग, जानें पूरा मामला

0

नई दिल्ली। देश के दो बड़े शहरों में एक ही तरह के दो संगीन मामले सामने आए है। इस मामले में लोगों द्वारा टूथ ब्रश से गले की सफाई करने के दौरान टूथ ब्रश मुंह के भीतर ही चला गया। एक मामला आगरा का है औऱ दूसरा दिल्ली का। सफाई के दौरान ब्रश पेट में चला गया। शुक्र है डॉक्टर ने दोनों की जान बचा ली।

पहले मामले में आगरा निवासी गौरव को एक बाब ने गले की गंदगी की सफाई करने की सलाह दी। बाबा की सलाह पर गौरव टूथ ब्रश से गले की अंदर तक सफाई करने लगा। इसी दौरान ब्रश उसके पेट के अंदर चला गया। आनन-फानन में उसे एम्स की इमरजेंसी में लाया गया, जहां पर डॉक्टर ने इंडोस्कोपी की मदद से ब्रश बाहर निकाला। यह मामला अक्टूबर का है।

दिसंबर में दिल्ली का सीमापुरी निवासी आदिब भी एम्स की इमरेजेंसी में पहुंचा। आदिब का इलाज करने वाले डॉक्टर ने बताया कि वह मुंह के पीछे का हिस्सा साफ कर रहा था। इसी क्रम में ब्रश अंदर चला गया। आदिब ने कहा कि उसने ब्रश निकालने की कोशिश की तो वह औऱ अंदर चला गया। डॉक्टर ने बताया कि आदिब पेट में दर्द की सिकायत लेकर आया था। जब हमने सीटी स्कैन किया तो पता चला कि पेट के अंदर ब्रश है, इस वजह से उसे खाने पीने में भी दिक्कत हो रही थी।

डॉक्टर ने बताया कि यह बहुत ही कॉमन है, कई बार ब्रश पेट के अंदर जाने के मामले पहले भी आ चुके हैं। उन्होंने तीन ऐसे मामलों में इंडोस्कोपी से ब्रश निकाला है। उन्होंने कहा कि आजकल स्लिम होने के लिए लड़कियां खाना खाकर उल्टी कर देती है। उल्टी करने के लिए वे ब्रश का पिछले हिस्से को गले में डालती है, इसी क्रम में ब्रश अंदर  चला जाता है।

 

loading...
शेयर करें