वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग: नंबर एक का ताज पहनने वाले पहले भारतीय शटलर बने श्रीकांत

नई दिल्ली। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत गुरुवार को वर्ल्ड बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) की रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गए हैं। 25 वर्षीय भारतीय स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत ने डेनमार्क के विक्टर एलेक्सन को पीछे छोड़ते हुए 76,895 पॉइंट्स के साथ विश्व नंबर एक की रेंकिंग हासिल की है।

श्रीकांत

यह खिलाड़ी पिछले साल चोट के कारण यह मुकाम हासिल करने से चूक गया था। लगातार चार सुपर सीरीज जीतने का करिश्मा करने वाले चार खिलाड़ियों में शामिल श्रीकांत को उस समय नंबर दो से ही संतुष्ट होना पड़ा था। लेकिन गुरुवार को जब बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन अपनी साप्ताहिक रैंकिंग जारी की तो श्रीकांत पहले पायदान पर पहुंच गए।

इससे पहले बैडमिंटन में अभी तक कोई पुरुष नंबर एक के ताज को हासिल नहीं कर पाया था। महिला बैडमिंटन में सायना नेहवाल ने 2015 में मुकाम हासिल किया था।

श्रीकांत के शीर्ष पर पहुंचने पर कोच गोपीचंद का कहना है, यह भारतीय बैडमिंटन के लिए स्वर्ण युग है। अब तक हम सिर्फ महिला नंबर 1 की बात करते थे, अब हमारे पास पुरुषों का भी वर्ल्ड नंबर 1 है। साई प्रणीत, किदंबी श्रीकांत और एच एस प्रणय के पुरुष खिलाड़ी भी नए सितारे के रूप में उभरे हैं। यह हमारे देश के लिए बहुत खुशी की बात है।

Related Articles