Bakrid 2021: ईद उल-अजहा पर बकरा व्यापारियों को परेशानी, जानिए इस पर्व का मतलब

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में कोरोना की वजह से बकरीद, ईद उल-अजहा से पहले बकरा व्यापारियों को परेशानी हो रही है

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर (Srinagar) में कोरोना की वजह से बकरीद, ईद उल-अजहा (Eid Ul Adha) से पहले बकरा व्यापारियों को परेशानी हो रही है। एक व्यापारी ने बताया  कि, “मैंने अच्छा माल लाया फिर भी अच्छी खरीदारी नहीं हो रही है। कोरोना की वजह से लोगों के पास पैसे नहीं इसलिए खरीदारी कम हो रही है। हमने बकरों के दाम भी कम कर दिए हैं।” इस बार ईद उल-अजहा 21 जुलाई को मनाया जाएगा।

बकरीद पर मुस्लिम समुदाय के लोग अल्लाह की राह में कुर्बानी करते हैं। ईद उल-अज़हा भी मीठी ईद की तरह होती है। जो तीन दिनों तक मनाई जाती है। और इसी के साथ ही 3 दिन तक कुर्बानी का सिलसिला चलता रहता है।

कुर्बानी की ईद

ईद उल-अजहा का मतलब ‘कुर्बानी की ईद’ होता है। इस्लाम धर्म में विश्वास करने वाले लोगों का यह एक मुख्य त्यौहार है। रमजान के पवित्र महीने की समाप्ति के लगभग 70 दिनों बाद इसे मनाया जाता है। इस्लामिक मान्यता के अनुसार हजरत इब्राहिम अपने पुत्र हजरत इस्माइल को इसी दिन खुदा के हुक्म पर खुदा कि राह में कुर्बान करने जा रहे थे, तो अल्लाह ने उसके पुत्र को जीवनदान दे दिया जिसकी याद में यह पर्व मनाया जाता है।

कुर्बानी वाले जानवर के मांस को तीन भागों में विभाजित किया जाना पसंद किया जाता है। परिवार में एक तिहाई हिस्सा बरकरार रहता है; और एक तिहाई रिश्तेदारों, दोस्तों, और पड़ोसियों को दिया जाता है, और शेष तीसरा हिस्सा गरीबों और जरूरतमंदों को दिया जाता है।

बकरीद का त्यौहार हिजरी के आखिरी महीने ज़ु अल-हज्जा में मनाया जाता है। पूरी दुनिया के मुसलमान इस महीने में मक्का सऊदी अरब में एकत्रित होकर हज मनाते है। ईद उल अजहा भी इसी दिन मनाई जाती है। वास्तव में यह हज की एक अंशीय अदायगी और मुसलमानों के भाव का दिन है। दुनिया भर के मुसलमानों का एक समूह मक्का में हज करता है बाकी मुसलमानों के अंतरराष्ट्रीय भाव का दिन बन जाता है।

यह भी पढ़ेBSF का 18वां अलंकरण समारोह, गृह मंत्री Amit Shah ने किया जवानों को सम्मानित

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles