बाला बनीं टॉप यूरोपियन लीग में गोल करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी

बाला देवी जनवरी में यूरोपीय क्लब के साथ एक पेशेवर अनुबंध पर हस्ताक्षर करने वाली पहली महिला भारतीय फुटबॉलर बनी थीं। उन्होंने 2010 के बाद से अब तक 58 मैचों में 52 गोल किए हैं।

ग्लास्गो सिटी: भारतीय स्टॉर महिला फुटबॉलर बाला देवी यूरोपीय पेशेवर फुटबॉल लीग में गोल करने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

बाला देवी ने रविवार को स्कॉटिश महिला प्रीमियर लीग में मदरवेल वुमेंस के खिलाफ मिली 9-0 की एकतरफा जीत में रेंजर्स एफसी के लिए 85वें मिनट में अंतिम गोल किया। वह दूसरे हाफ के 65वें मिनट में कर्स्टी होवाट के विकल्प के रूप में मैदान में उतरी थीं और उन्होंने मैदान में उतरते ही अपनी छाप छोड़नी शुरू कर दी।

लिजी आरनोट और कर्स्टी ने हैट्रिक जमाई जबकि मेगन बेल और डैना बर्मा भी गोल करने में कामयाब रहीं। बाला की टीम छह मैचों में 15 अंकों के साथ स्कॉटिश महिला प्रीमियर लीग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

बाला देवी जनवरी में यूरोपीय क्लब के साथ एक पेशेवर अनुबंध पर हस्ताक्षर करने वाली पहली महिला भारतीय फुटबॉलर बनी थीं। उन्होंने 2010 के बाद से अब तक 58 मैचों में 52 गोल किए हैं। वह दक्षिण एशियाई क्षेत्र में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाली महिला फुटबॉलर हैं। भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम की कप्तान रह चुकी बाला देवी ने केवल 15 साल की उम्र में भारतीय टीम के लिए पर्दापण किया था।

यह भी पढ़े: माराडोना की याद में बनेगा विश्व स्तरीय संग्रहालय, सोने की आदमकद मूर्ति होगी स्थापित

Related Articles