नहीं रहीं बालिका वधू की ‘दादी सा’ Surekha Sikri, फैंस को लगा झटका

मशहूर अदाकारा अभिनेत्री सुरेखा सीकरी का 75 साल की उम्र में आज सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है

मुंबई: टेलीविजन जगत की मशहूर अदाकारा अभिनेत्री सुरेखा सीकरी ( Actress Surekha Sikri) का 75 साल की उम्र में आज सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। सुरेखा सीकरी को तीन बार की राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

अभिनेत्री सुरेखा सीकरी काफी लंबे समय से बीमार थी। साल 2018 में वो लकवे (Paralysis) का शिकार हुई थीं। इसके साथ ही उन्हें 2020 में ब्रेन स्ट्रोक हुआ था।

 

 

 

रवि किशन ने जताया दुख

फिल्म अभिनेता और गोरखपुर के सांसद रवि किशन (Ravi Kishan) ने दुख जताते हुए ट्वीटर पर लिखा ‘दुखद खबर। अभिनय की महान प्रतिभाओं में से एक सुरेखा सीकरी जी का निधन थिएटर और सिनेमा में कई बेहतरीन प्रदर्शनों को पीछे छोड़ते हुए हुआ। उनके अभिनय की कुछ यादों को कभी नहीं भुलाया जा सकता। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें एवं परिवार जनों को इस दुःख को सहने की शक्ति प्रदान करें।

 

ऐसे हुई अभिनय की शुरूआत

सुरेखा सीकरी का जन्म 19 अप्रैल 1945 को हुआ था। वो एक भारतीय थिएटर, फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री थीं। 1978 में उन्होंने राजनीतिक ड्रामा फिल्म किस्सा कुर्सी का में अपने अभिनय की शुरुआत की थी। इसके अलावा सुरेखा सीकरी ने कई हिंदी और मलयालम फिल्मों में सहायक भूमिकाओं में अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीता। उनको राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और एक फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई पुरस्कार मिले हैं।

सुरेखा सीकरी ने तमस (1988), मम्मो (1995) और बधाई हो (2018) में अपनी भूमिकाओं के लिए तीन बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। उन्हें प्राइमटाइम सोप ओपेरा बालिका वधू (Balika Vadhu) में उनके काम के लिए 2008 में एक नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए इंडियन टेली अवार्ड (Indian Telly Award) से सम्मानित किया गया और 2011 में इसी शो के लिए सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (Best Actress) का इंडियन टेली अवार्ड जीता।

इसके अलावा, वह हिंदी रंगमंच में उनके योगदान के लिए 1989 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार जीता। उनकी आखिरी रिलीज ‘बधाई हो’ (2018) को दर्शकों और आलोचकों से उन्हें अपार पहचान और सराहना मिली। उन्होंने तीन पुरस्कार जीते। सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार और फिल्म में उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का स्क्रीन पुरस्कार मिला है।

पारिवारिक जीवन

अभिनेत्री सुरेखा सीकरी के पिता वायु सेना (Air Force) में थे और उनकी मां एक शिक्षिका थीं। उनकी शादी हेमंत रेगे से हुई थी और उनकी पहली शादी से उनका एक बेटा राहुल सीकरी है, जो मुंबई में रहता है और एक कलाकार के रूप में काम करता है। उनके पति हेमंत रेगे का 20 अक्टूबर 2009 को हृदय गति रुकने के कारण निधन हो गया था। प्रसिद्ध अभिनेता नसीरुद्दीन शाह उनके पूर्व बहनोई हैं, क्योंकि उनकी पहली शादी उनकी सौतेली बहन मनारा सीकरी के साथ हुई थी, जिन्हें परवीन मुराद के नाम से भी जाना जाता है। वह उनकी बेटी हीबा शाह की मौसी हैं। हीबा ने टेलीविजन धारावाहिक बालिका वधू में अपनी चाची के चरित्र ददिसा के छोटे संस्करण के रूप में काम किया है।

यह भी पढ़े14 साल की उम्र से मॉडलिंग कर रही Katrina Kaif का आज जन्मदिन, इंडस्ट्री में ऐसे रखी कदम

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles