IPL
IPL

Bangladesh 50th Anniversary: विजिटर बुक में PM मोदी ने लिखा अपना संदेश, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री मोदी अपने दो दिवसीय के दौरे पर बांग्लादेश में आए है, ढाका में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गुलदस्ता देकर पीएम मोदी का किया स्वागत

ढाका: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) बांग्लादेश (Bangladesh) के ढाका पहुंचे है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया है। प्रधानमंत्री मोदी अपने दो दिवसीय के दौरे पर बांग्लादेश में आए है।

जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश में पहुंचने के बाद पहले  ढाका के सावर में राष्ट्रीय शहीद स्मारक का दौरा किया। जहां पर उन्होंने 1971 के युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। फिर PM मोदी ने विजिटर बुक (Visitor book) में अपना संदेश भी लिखा और स्मारक पर पौधारोपण भी किया। बांग्लादेश अपनी आजादी का 50 वीं सालगिरह (50th Anniversary) मना रहा है।

छवि

PM मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर

ढाका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर (Guard of Honour) दिया गया  है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए खुद एयरपोर्ट पहुंची। उन्होंने फूलों का गुलदस्ता देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वागत किया।

घनी आबादी वाला बांग्लादेश

बांग्लादेश (Bangladesh) विश्व में 8वां सबसे अधिक आबादी वाला देश है, जिसकी आबादी 16.4 करोड़ से अधिक है।  बांग्लादेश सबसे घनी आबादी वाले देशों में से एक है। बंगाली, बांग्लादेश की कुल आबादी का 98% हिस्सा बनाते हैं, जो इसे दुनिया में सबसे अधिक सजातीय राज्यों में से एक बनाता है। बांग्लादेश की बड़ी मुस्लिम आबादी इसे तीसरा सबसे बड़ा मुस्लिम-बहुल देश बनाती है।

Image

26 मार्च को हर साल बांग्लादेश अपना ‘स्वतन्त्रता दिवस’ (Independence Day) मनाता है। इस दिन यहां पर राष्ट्रीय अवकाश (National Holiday) होता है। 26 मार्च 1971 में बांग्लादेश की स्वतंत्रता की घोषणा की गई है और मुक्ति युद्ध शुरू कर दिया गया था। ईस्ट बंगाल के लोगों के सभी वर्गों के मुक्ति के लिए पाकिस्तानी सेना के शासकों के निरंतर उत्पीड़न से बचने के बांग्लादेश युद्ध में भाग लिया। बांग्लादेश में अपनी मूल भाषा के रूप में 98% से अधिक बंगाली (Bengali) भाषा बोलते हैं, जो यहाँ की आधिकारिक भाषा है।

यह भी पढ़ेPriyanka Chopra ने न्यूयॉर्क रेस्टोरेंट में परोसा Takila गोलगप्पा और भी कई मजेदार डिशेज, देखें PHOTOS

Related Articles

Back to top button