अप्रैल में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देख ले कहीं छुट तो नही रहा आपका कोई ज़रूरी काम

अप्रैल महीने में बैंको की लंबी छुट्टियां हैं. ये छुट्टियां देश के अलग-अलग राज्यों के हिसाब से अलग-अलग दिनों पर हैं. इस महीने बैसाखी, राम नवमी, गुड फ्राइडे और महावीर जयंती जैसे त्योहार होने के कारण बैंक की छुट्टी होगी. वहीं, दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों की वैसे ही छुट्टी होती है. इसलिए जरूरी है कि ये लिस्ट आप नोट कर लें, ताकि बैंकों की छुट्टी से पहले अपने काम निपटा सकें. आइए जानते हैं अप्रैल में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे. हम आपको बैंकों की हॉलीडे लिस्ट के बारे में बता रहे हैं ताकि आप लिस्ट के अनुसार अपने काम को मैनेज कर सके.

महीने के पहले शनिवार को इस बार कई जगह बैंकों की छुट्टी है. इस बार 6 अप्रैल यानी शनिवार को गुडी पड़वा होने के कारण महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, गोवा और गुजरात में बैंकों की छुट्टी होगी.

  • दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं. अप्रैल में दूसरा शनिवार 13 अप्रैल और चौथा शनिवार 27 अप्रैल को होगा.
  • इस महीने कुछ त्योहार शनिवार और रविवार होने के कारण बैंक कम दिन बंद रहेंगे. अप्रैल में नवमी और बैसाखी रविवार के दिन होगी जिसके कारण बैंक की छुट्टी कम हो गई हैं.
  • 15 अप्रैल सोमवार को हिमाचल डे के कारण हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे. 15 अप्रैल को बंगाली न्यू ईयर है, जिसकी वजह से भी बंगाल और त्रिपुरा में भी बैंको की छुट्टी होगी.
  • 17 अप्रैल बुधवार को महावीर जयंती के कारण ज्यादातर राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.
  • 19 अप्रैल शुक्रवार को गुड फ्राइडे के दिन बैंक बंद रहेंगे.

बैंकों की इस  हॉलीडे लिस्ट लिस्ट को ध्यान में रखते हुए आप अपने जरुरी कामों को शेड्यूल कर सकते हैं. जिससे आपको बाद में परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी.

Related Articles