बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा दिनांक 16 से अक्टूबर तक “बड़ौदा किसान पखवाडा” का आयोजन

लखनऊ: भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा “विश्व खाद्य दिवस” दिनांक 16 अक्टूबर से दिनांक 31.10.2021 तक “बड़ौदा किसान पखवाडे” के रूप में आयोजित कर रहा है। ब्रजेश कुमार सिंह, महाप्रबन्धक, बैंक ऑफ बड़ौदा, लखनऊ अंचल ने यह जानकारी देते हुए अवगत कराया कि इस अवसर पर हमारे प्रदेश सहित पूरे देश में दिनांक 16 से 31 अक्टूबर 2021 तक “किसान पखवाड़े” के रूप में मनाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम हमारे लखनऊ अंचल में कार्यरत बैंक की समस्त शाखाओं / कार्यालयों द्वारा विगत तीन वर्षों से वृहद रूप से आयोजित किया जाता रहा है, परंतु वर्तमान में कोविड -19 विश्वव्यापी महामारी के समय में अधिकांश कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से आयोजित किए जारहे हैं तथा उनमें निर्धारित सभी सुरक्षा मानदंडों का कड़ाई से पालन किया जारहा है।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत अंचल की समस्त ग्रामीण एवं अर्धशरी शाखाएँ अपने स्तर पर दिनांक 25.10.2021 से 31.10.2021 को मेगा क्रेडिट कैम्प का आयोजन करेंगी । बैंक की समस्त शाखाओं एवं बैंक के 11 अग्रणी जिलों में एलडीएम के सहयोग से लगभग 3000 वर्चुअल / वास्तविक कृषक चौपाल का आयोजन किया जायेगा।

बैंक ने 21 सितम्बर 2019 को कृषकों हेतु “बड़ौदा किसान” नाम से कृषि डिजिटल प्लेटफॉर्म का शुभारम्भ किया है जिसपर कृषकों की समस्त सामान्य आवश्यकताओं जैसे मौसम सम्बन्धी पूर्वानुमान, मण्डी भाव, उच्च कृषि तकनीक आदि जैसी अनेकों जानकारीयां उपलब्ध है।

इस वर्ष इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य बैंक को अपने सभी हितधारको के प्रति पुन: समर्पित करने तथा अपने प्रयासों की जानकारी से अवगत कराना है। जिससे 114 वर्ष पुराना यह बैंक पुन: अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुरूप अपने उत्पादों को ढ़ाल सके व जनमानस के और नजदीक आ सके। साथ ही बैंक की यह अभिनव पहल कृषकों की आय को 2022 तक दुगुना करने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा जो भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है।

इस पखवाड़े के दौरान कृषि संबंधी सभी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए, बैंक सरकार द्वारा हाल ही में घोषित निम्नलिखित योजनाओं को बढ़ावा देने पर विशेष जोर रहेगा:

• कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत वित्तपोषण के लिए योजना
• पशुपालन इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत वित्तपोषण के लिए योजना
• माइक्रो फूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइजेज के पीएम फॉर्मलाइजेशन योजना के तहत वित्तपोषण सुविधा
ये योजनाएँ बैंक और किसानों के सभी ग्राहकों को सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले ब्याज के साथ कम मार्जिन पर उपलब्ध हैं।

Related Articles