बेसिक शिक्षकों को मिला ट्रांसफर का मौका

education1इलाहाबाद। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी व उच्च प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों को नये   साल की शुरूआत पर दो साल बाद जिले के अंदर ट्रांसफर का मौका मिलेगा। स्थानान्तरण व समायोजन के लिए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है जो नीति निर्धारण के लिए अपनी रिपोर्ट चार जनवरी तक शासन को देगी।
दो साल से लगी थी रोक
शिक्षकों के स्थानांतरण पर दो साल से रोक लगी थी जिसको हटाते हुए शासन ने स्थानांतरण के लिए  समिति बनायी है। इसमें मंडलीय सहायक बेसिक शिक्षा निदेशक वाराणसी व मुरादाबाद के अलावा लखनऊ, झांसी, गोंडा, इलाहाबाद व कुशीनगर के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सदस्य बनाया गया है।

2015 में ट्रांसफर के लिए 31 अगस्त को प्रमुख सचिव एचएल गुप्ता ने नीति जारी की थी। लेकिन 12 सितम्बर को शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक पद पर समायोजन निरस्त होने के बाद प्रक्रिया रोक दी गई थी। अब फिर से प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। ट्रांसफर एक अप्रैल को 2016-17 सत्र शुरू होने से पहले हो जाएंगे।
दूसरे जनपद के  लिए करना होगा इंतजार
सरकारी प्राइमरी व उच्च प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों को अंतर-जनपदीय तबादले के लिए इंतजार करना होगा। सूत्रों के अनुसार फिलहाल इस पर कोई विचार नहीं हो रहा। इससे पहले 2013 में अंतर-जनपदीय तबादले हुए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button