Batla House Encounter Case: कोर्ट का बड़ा फैसला, आरिज दोषी करार

नई दिल्ली: बाटला हाउस एनकाउंटर मामले में दिल्ली की साकेत कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने आरोपी आरिज खान को दोषी करार दे दिया है। 15 मार्च को आरोपी आरिज खान की सजा पर कोर्ट फैसला सुनाएगी। आरिज को स्पेशल सेल ने साल 2018 में अरेस्ट किया था।

साकेत कोर्ट ने आरोपी आरिज खान को IPC की धारा 186, 333, 353, 302, 307, 174A, 34 के तहत दोषी माना है। 19 सिंतबर 2008 को हुए बाटला हाउस एनकाउंटर में आरिज खान और शहजाद पुलिस टीम पर हमला करके फरार हो गए थे। इसमें शहजाद को पहले ही उम्रकैद की सजा हो चुकी है। जबकि आरिज फरवरी 2018 में गिरफ्तार हुआ था।

साकेत कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि यह साबित हो चुका है कि आरिज खान और उसके सहयोगियों ने जान-बूझकर सरकारी कर्मचारियों को चोट पहुंचाई। कोर्ट ने यह भी कहा कि आरिज ने इंस्‍पेक्‍टर एमसी शर्मा पर गोली चलाई जिससे उनकी जान गई।

क्या था बाटला हाउस कांड?

साल 2008 में 13 सितंबर को दिल्ली के कई इलाकों में सीरियल बम ब्लास्ट में 26 लोग मारे गए थे। जबकि 133 लोग घायल हो गए थे। जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने जांच में पाया था कि बम ब्लास्ट को आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन ( IM ) ने अंजाम दिया था। इसके बाद आरोपी आरिज खान और उसका साथी शहजाद पुलिस पर फायरिंग कर फरार हो गया था। जिसे पुलिस ने 2018 में गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़ें: राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही स्थगित, बदला समय

Related Articles