Bayern Munich, जर्मनी के दिग्गज फुटबॉलर गेर्ड मुलर का हुआ निधन

बर्लिन : जर्मनी और Bayern Munich के महान स्ट्राइकर गेर्ड मुलर का 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें की कि मुलर ने 1972 यूरोपीय चैम्पियनशिप के साथ-साथ  1974 वर्ल्ड कप, क्लब वर्ल्ड कप, तीन यूरोपियन कप,  चार बुंडेसलीगा खिताब और चार जर्मन कप भी जीते थे। इसके साथ साथ उन्होंने 1970 का बैलोन डी’ओर भी जीता था।

गेर्ड मुलर के जाने से सूनी हो गई है Bayern Munich

मुलर ने दो वर्ल्ड कप में तकरीबन 14 गोल किए थे। इसी के साथ साथ 1972 में क्लब और देश के लिए केवल 60 मैचों में 85 गोल किए। लियोनेल मेस्सी द्वारा 2012 में 69 मैचों में 91 बार गोल करने तक यह एक विश्व रिकॉर्ड था। उनका सबसे ख़ास गोल 1974 वर्ल्ड कप फाइनल का था जब उन्होंने अपने ख़ास अंदाज़ से मैच का रुख पलट नेदरलैंड को 2 -1 से पछाड़ दिया था। इस जीत के बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय खेलों से संन्यास ले लिया था। अप्रैल 2019 में, मुलर को जर्मन फुटबॉल के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

इस मौके पर पूर्व बायर्न और जर्मनी के पॉल ब्रेइटनर, ने कहा: “बेयर्न म्यूनिख और जर्मन राष्ट्रीय टीम की अविश्वसनीय सफलता की कहानी गेर्ड मुलर के बिना अकल्पनीय होगी।”

यह भी पढ़ें : काँग्रेस के पूर्व अध्यक्ष Rahul Gandhi का ट्विटर हुआ अनलॉक, कहा- मेरी आवाज बंद करना मतलब करोड़ो लोगों का आवाज बंद करना

Related Articles