‘ICC के भरोसे नहीं है BCCI, IPL 2020 के लिए शुरू करनी होगी तैयारी’

0

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ अब ICC T20 विश्व कप 2020 पर निर्णय लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की प्रतीक्षा से तंग आ चुकी है। ऐसे में बीसीसीआइ ने आगे के साल के लिए योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। बीसीसीआइ हर बार की तरह इस बार भी इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल का आयोजन करानी चाहती है, क्योंकि आइपीएल का 13वां सीजन कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया गया है।

बीसीसीआइ जल्द से जल्द आइपीएल की प्लानिंग में जुटने वाली है। एक रिपोर्ट की मानें तो बीसीसीआइ अब आइपीएल 2020 के लिए संभावित विंडो की तलाश कर रही है, क्योंकि आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप पर अभी फैसला लेने से बच रही है। अगर आइसीसी इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को स्थगित कर देती है तो बीसीसीआइ उस विंडो में आसानी से आइपीएल के 13वें सीजन का आयोजन करा सकती है, लेकिन आइसीसी ने अभी इस पर फैसला नहीं लिया है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि बीसीसीआइ आइपीएल के आयोजन की योजना बन रही है। धूमल ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा है, “वर्ष की शुरुआत एक भयानक नोट पर हुई और इसके बाद किसी भी मोर्चे पर राहत नहीं मिली, लेकिन जैसे-जैसे समय बीत रहा है, हमें चीजों को सिर पर ले जाने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम किसी भी इवेंट के लिए तैयार रहें। क्रिकेट अलग नहीं है। यह बीसीसीआइ के लिए आने वाले वर्ष की योजना बनाने का समय है।”

दुनिया भर में धीरे-धीरे फिर से शुरू होने वाले अन्य खेलों का उदाहरण देते हुए धूमल ने कहा कि बीसीसीआइ सितंबर से क्रिकेट को फिर से शुरू करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा है, “एनबीए अमेरिका में एक संरक्षित क्षेत्र में शुरू हो रहा है। इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) चालू है और एफए कप मैच भी जारी हैं। बुंडिसलीगा ने पहले ही रास्ता दिखा दिया है। यहां तक कि ऑस्ट्रेलियाई घरेलू रग्बी लीग भी शुरू होने वाली है। अभी यही हो रहा है। बीसीसीआइ जिस बारे में बात कर रही है, वह सितंबर के बाद भी आकस्मिक स्तर पर योजनाएं बना रहा है।”

loading...
शेयर करें