B’dy Spcl: कई राष्ट्रीय- अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाले सचिन तेंदुलकर को कुछ इस तरह मिल रहीं बधाइयाँ

0

नई दिल्ली: क्रिकेट के भगवान् मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर आज अपना 45वां जन्मदिन मन रहे हैं। 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में जन्मे सचिन तेंदुलकर की लाइफ काफी इंस्पाइरिंग है। क्रिकेट की दुनिया के बादशाह माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपनी मेहनत और लगन से ये मुकाम हेल किया है।

अपने 24 साल के क्रिकेट कैरियर में सचिन तेंदुलकर नें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34357 रन बनाए है, यही नहीं बल्कि उनका नाम में टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड भी शामिल है। सचिन ने वनडे में 18426 और टेस्ट में 15921 रन बनाए हैं। इस बेहतरीन रिकॉर्ड के साथ आज सचिन को देश का गौरव मन जाता है। सचिन ने मात्र 16 वर्ष की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था। आज सफलता की बुलंदियों पर हैं। उन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर कई रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं।

सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन आईपीएल 2018 का खुमार भी लोगों पर छाया हुआ है। आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई और हैदराबाद के बीच मुकाबला होना है। वानखेड़े स्टेडियम सचिन तेंदुलकर का होम ग्राउंड रहा है। ऐसे में इस स्टेडियम पर आज के मैच में सचिन भी मौजूद होंगे, क्योंकि सचिन मुंबई की टीम के मेंटोर भी हैं।

सचिन तेंदुलकर जब वानखेड़े स्टेडियम में मौजूद होंगे तो वहां आए दर्शक, खिलाड़ी, कमेंटेटेर और बाकी स्टाफ सभी साथ मिलकर उन्हें जन्मदिन की बधाई भी जरूर देंगे। यानि एक बार फिर से पूरा वानखेड़े स्टेडियम ‘हैप्पी बर्थडे सचिन’ से गूंज उठेगा।

मास्टर- ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने पांच साल पहले तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन आज भी तेंदुलकर के बर्थडे का क्रेज पूरे भारत पर छा जाता है।

ट्विटर के टॉप ट्रेंड्स में #HappyBirthdaySachin शुमार है। तेंदुलकर को फैन्स अलग-अलग तरह से जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं। 100 इंटरनेशनल सेंचुरी का रिकॉर्ड बनने वाले इकलौते बल्लेबाज तेंदुलकर को लाइव हिन्दुस्तान की तरफ से भी जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई।

वर्ष 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले ‘शतकों के बादशाह’ सचिन के विषय में यह दिलचस्प रिकॉर्ड है कि उन्हें अपने पहले वनडे शतक के लिए अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के बाद 5 वर्ष का इंतजार करना पड़ा था।

सचिन ने 21 साल की उम्र में श्रीलंका में हुई सिंगर वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 130 गेंदों पर 110 रनों की पारी खेली थी। सचिन की यह पारी इसलिए भी खास थी कि उन्होंने इस पारी के दौरान अपने पहले 50 रन 43 गेंदों में पूरे किए थे जबकि इसके बाद अगले 50 रन उन्होंने संभलकर खेलते हुए पूरे किए।

तेंदुलकर की इस पारी के दम पर भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 246 रन का स्कोर बनाया था और बाद में ऑस्ट्रेलिया का पुलिंदा मात्र 215 रन पर बांधते हुए यह मैच जीत लिया था। सचिन ने नवंबर 1989 में अपना पहला वनडे खेलने के बाद पहला शतक 75वीं पारी में बनाया था। इस दौरान वे 2126 रन बना चुके थे जिसमें 17 अर्धशतक शामिल थे।

उन्होंने वनडे करियर में कुल 49 शतक जड़े तथा 16,000 से ज्यादा रन बनाए। उन्होंने टेस्ट मैचों में भी 51 शतक जड़े। वे एकदिवसीय मैचों में 200 रन की पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज भी हैं।

 

loading...
शेयर करें