B’dy Spcl: छोटे किसान के घर से कुछ ऐसा है मनोज बाजपाई का बॉलीवुड तक का सफ़र

मुंबई: 23अप्रैल सन 1969 में बिहार के चंपारण के पास के एक छोटे से गांव में एक किसान परिवार में जन्मे बॉलीवुड के अभिनेता मनोज बाजपाई को प्रयोगकर्मी अभिनेता के रूप में जाना जाता है। 49 साल के हुए मनोज बाजपाई ने अपने कैरीयर की शुरुआत साल 1994 में शेखर कपूर की फिल्म बैंडिट क्वीन से की थी। आज के समय में मनोज ने अपने दंदार अभिनय से इंडस्ट्री में अच्छी पहचान बना ली है।

मनोज के लाइफ में कई उतार चढ़ाव भी आये, लेकिन उन्होंने हार न मानते हुए अपना जज्बा कायम रखा और आज शिखर की बुलंदियों पर है। उनके ख़राब दिनों में उनकी वाइफ शबाना ने उनका बहुत साथ दीया।

बॉलीवुड में एक ऐसा समय भी आया था जब मनोज एकदम फ़िल्मी दुनिया से लगभग गायब ही हो गए थे।  मनोज ने अपनी कहानी बयां करते हुए कहा कि लगभग दस साल पहले उनकी एक फ़िल्म आयी थी ‘1971’ जिसे दो नेशनल अवार्ड भी मिले थे। इस फ़िल्म को ठीक से डिस्ट्रीब्यूट नहीं किया गया था और लोग इस फ़िल्म को नहीं देख पाए। फ़िल्म ना चलने का इन्हें बहुत दुःख हुआ था। बस इसी फ़िल्म के बाद उनके पास कम ऑफर आने लगे।

मनोज बाजपाई ने आगे कहा की उसी वक्त उन्हें कंधे की समस्या से भी जूझना पड़ रहा था जिसकी वजह से वः कोई भी काम करने में असमर्थ थे। प्रकाश झा की फिल्म राजनीति से उनका कैरियर थोडा बैलेंस हुआ था।  इस फिल्म में मनोज के अलावा रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ भी थे।

बता दें, मनोज कुल पांच भाई- बहन हैं। मनोज ने अपने स्ट्रगलिग के दौर में दिल्ली की एक लड़की से शादी की थी लेकिन, दोनों की शादी लंबे समय तक नहीं चल पाई। कहा जाता है कि मनोज और उनकी पहली पत्नी 2 महीने में ही अलग हो गए थे। उसके बाद लगभग 7 साल एक दूसरे को डेट करने के बाद उन्होंने साल 2006 में बॉलीवुड अभिनेत्री नेहा से शादी की। नेहा का असली नाम शबाना रजा है। दोनों की एक बेटी भी है जिसका नाम अवा नायला है।

बात करे वर्कफ्रंट की तो मनोज बाजपेयी स्‍टारर शॉर्ट फ़िल्म ‘तांडव’ में आपको कुछ ऐसा देखने को मिलेगा, जिसे आपने सोचा भी नहीं होगा। फ़िल्म में मनोज बाजपेयी की दमदार एक्‍टिंग देखने को मिलेगी।

Related Articles