सावधान: ज्यादा ब्रेड खाने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी  

0

नई दिल्ली! ज्यादातर लोग सुबह के नाश्ते में ब्रेड खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग ब्राउन ब्रेड बटर तो कुछ लोग टोस्ट किया हुआ ब्रेड जैम के साथ खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें सुबह भले ही ब्रेड खाने से पेट भर जाता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इसमें हाई लेवल का सोडियम पाया जाता है जो हार्ट की बीमारियों को बढ़ावा देता है. ब्रेड खाने से हमारी बॉडी में नमक की मात्रा भी बढ़ जाती है. जिसकी वजह से रोगों का खतरा बढ़ जाता है.

 ब्रेड खाना

मैदे से बनी होने के कारण ब्रेड को पचाने में बॉडी को काफी मेहनत करनी पड़ती है. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स लीवर को बहुत ज्यादा नुक्सान पहुंचाते हैं.

ब्रेड में हमें किसी भी तरह के पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं. लेकिन अगर हम व्हाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड खाएं तो हमारे लिए थोडा सही रहेगा.

ब्रेड मे बहुत ज्यादा ग्लूटेन है जो सीलिएक रोग का खतरा बढाता है. ब्रेड खाने के बाद कई लोगों का पेट खराब हो जाता हे इसकी वजह है ग्लूटैन इन्टोलरेंस. अगर आप ब्रेड ज्यादा खाते है, तो आपका वजन बढ़ेगा.

होल ग्रेन ब्रेड यानि आटे वाली ब्रेड मे भी कोई पोशक तत्व नहीं है. इसे बनाने के पगासेस में आटे के सभी गुण ख़त्म हो जाते है. ज्यादा ब्रेड खाने से धीरे-धीरे आंत में छेद हो जाता है.

loading...
शेयर करें