सावधान : खाना खाने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

0

डेस्क : जब बात खाने की आती हैं तो हम कुछ नहीं सोचते हैं बस जैसे-तैसे खाना पेट में जाए, लेकिन आपको पता है कि जल्दी में खाना खाना शरीर को कितना नुकसान पहुंचाता है । तो आइए हम आपको बताते हैं….

एक नई स्टडी में पाया गया है कि जल्दी-जल्दी खाना खाने से मोटापा और मेटाबोलिक सिंड्रोम बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है। स्टडी में यह भी बताया गया है कि धीरे-धीरे और आराम से भोजन करने से हमारा संपूर्ण स्वास्थ्य ठीक रहता है क्योंकि जितनी तेजी से आप खाना खाएंगे उतना ही ज्यादा खाने की इच्छा होगी।

जल्दी खाने की वजह से तो कई बार पेट से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं। इंफेक्शन हो जाने से बार-बार मोशन होना, कमजोरी होना, उल्टी होना और कभी-कभी बुखार होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, इसके साथ ही जल्दी में खाने से दिमाग को ये नहीं पता चलता है कि हमारा पेट भर चुका है या नहीं और हमें पेट भर जाने का संकेत नहीं मिल पाता है। इससे हम जरुरत से ज्यादा खाना खा जाते हैं, जिसके चलते हमे बहुत सी बीमारियों का सामना भी करना पड़ता हैं।

ये भी पढ़ें….10 दिन के भीतर आरोपी फिल्म निर्माताओं को जवाब देने को कहा गया : यौन उत्पीड़न

बता दे कि इसके लिए जरुरी हैं कि अपने खाने का समय तय करें और उसी समय भोजन करें। इससे आप स्वस्थ भी रहेंगे और साथ ही आपका काम में मन भी लगेगा।

loading...
शेयर करें