हो जाएं बेहद सावधान, इस बड़े शहर तक पहुंच गया है निपाह वायरस

नई दिल्ली। देश में फैले निपाह वायरस से हर किसी को डर लग रहा है। भोपाल में भी अब इस वायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने सतर्क रहने की भी चेतावनी दी है। बात करें भोपाल की तो वहां की शान कहे जाने वाले तालाब के पास उड़ते चमगादड़ो को देखने के लिए कभी भीड़ उमड़ती थी। लेकिन अब इन परिंदो से लोगों को खौफ होने लगा है। वजह इन चमगादड़ो से फैल रहे निपाह वायरस।

केरल से फैले इस वायरस ने सबको परेशान करके रख दिया है। आम जनता से लेकर सरकार तक निपाह वायरस से निजात पाने के तरीके ढ़ूंढ रहे हैं। हाल ही में कहा गया था कि यह केरल में चमगादड़ और सूअर से फैला है लेकिन जांच के बाद इस बात की पुष्टि कर दी गई थी इन जानवरों में निपाह वायरस का कोई भी अंश नहीं पाया गया है। वायरस चमगादड़ से फैला है इस बात की जांच जब पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने की तो अध्ययन के बाद इस बात से इन्कार कर दिया गया।

साथ ही मध्य प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिला प्रशासन और सरकारी अस्पतालों में सावधानी बरतने का आदेश दिया है। हालांकि अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं की गई है यह खतरनाक वायरस कहां से आया। फिलहाल वायरस बहुत तेजी से एक राज्य से दूसरे राज्य पहुंच रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक अब तक इससे 13 जान जा चुकी हैं। खबरों की माने तो केरल में एक मरीज के इलाज के दौरान एक नर्स की भी जा चली गई थी। इस वायरस का पता लगाने के लिए विशेषज्ञों ने कुछ लक्षणों के बारे में बताया है- जिसमें बुखार, सिरदर्द और उल्टियां, मिर्गी जैसी गंभीर बीमारी शामिल हैं।

Related Articles