कट चुका है चालान तो रहे सावधान! इस तारीख तक जमा करें जुर्माना, नहीं तो जाएंगे जेल

रांची: यातायात नियमों को लेकर झारखंड की राजधानी रांची में सख्ती बढ़ा दी गई है। अगर आपने वाहन चलाते समय ट्रेफिक (Traffic) नियमो का पालन नहीं किया तो चालान कट जाएगा, जुर्माना जमा न करने पर जेल (Jail) भी जा सकते है। सख्ती बढ़ने के बाद यातायात नियमों की अनदेखी करने पर जुर्माने की राशि पहले और दूसरे नोटिस पर अगर जमा नहीं की तो अब जेल (Jail) की हवा खानी पड़ सकती है। रांची की ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए अपनी कवायद तेज कर दी है।

रांची में ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले व जिनके चालान कट चुके है वो अब रहे सावधान, क्योंकि यहां एक सख्त नियम लागू कर दिया गया है। इस नियम के मुताबिक, जिन वाहन स्वामी के चालान कट चुके है ट्रेफिक पुलिस उन्हें मेसेज भेजकर जुर्माने की रकम जमा करने के लिए कह रही है। मैसेज में राशि जमा नहीं करने पर 5 धाराओं में कार्रवाई की बात भी लोगों को बताई जा रही है।

ये भी पढ़ें : बम धमाके से दहल गई दिल्ली, देशभर में हाई अलर्ट, सुरक्षा सख्त

ट्रैफिक एसपी अजित पीटर डुंगडुंग ने बताया है कि अगर कोई वाहन स्वामी चालान कटने के बाद जुर्माना अदा नहीं करता है, तो ट्रैफिक पुलिस कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी और कोर्ट के द्वारा उन्हें सम्मन भिजवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोर्ट से जो भी सम्मन भेजा जाएगा उसके जिम्मेवार वे लोग ही होंगे जिन्होंने नोटिस का जवाब नहीं दिया और ना ही जुर्माना जमा किया।

ये भी पढ़ें : स्मार्ट सिटी (Smart City) की ‘सदैव दून’ योजना का शुभारंभ

8 करोड़ रुपये वसूलेगी ट्रेफिक पुलिस

ट्रैफिक पुलिस के द्वारा रांची में अप्रैल 2020 से लेकर अब तक यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों कई लोगो को 26 करोड़ रुपए का चालान काटा गया है। लेकिन इसमें से 18 करोड़ रुपये ही लोगों ने जुर्माने की रकम जमा की है, 8 करोड़ रुपये वसूलने के लिए ट्रैफिक पुलिस अब सख्ती दिखाएगी है। जिन लोगो ने जुर्माने की रकम जमा नहीं की है ट्रेफिक पुलिस ने उन्हें मेसेम भेजा है जिसमे लिखा है कि अगर वे 15 फरवरी तक जुर्माने की राशि जमा नहीं करते हैं, तो 5 धाराओं के तहत उन्हें 3 वर्ष तक की सजा हो सकती है।

Related Articles