IPL
IPL

Perfume के शौक़ीन संभल जाएँ, वरना भुगतना पड़ेगा बुरा अंजाम

परफ्यूम को बनाने और इसकी सुगंध को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए इसमें कई तरह के रसायन का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें सिंथेटिक का इस्तेमाल होता है जो स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं।

नई दिल्ली: गर्मियों का मौसम आ चुका है और गर्मी से लोगो को पसीना आना भी शुरू हो चुका है। ऐसे में कुछ लोग पसीने की बदबू से बचने के लिए लोग कई तरह के परफ्यूम ( Perfume ) का इस्तेमाल करते है। बाजार में कई तरह के परफ्यूम आते है कोई परफ्यूम हल्का तो कोई हार्ड होता है। परफ्यूम से भले ही पसीने की बदबू दूर होती है लेकिन उसका नुक्सान भी होता है।

आपको बता दें कि परफ्यूम से आपके पसीने की गंध तो दूर होती है लेकिन परफ्यूम सेहत के लिए कितना नुकसानदायक है, ये शायद आपको नहीं पता होगा। बता दें कि Perfume में कई ऐसे रसायन मिले होते हैं जिससे आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों हो सकती है। दरअसल परफ्यूम को बनाने और इसकी सुगंध को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए इसमें कई तरह के रसायन का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें सिंथेटिक का इस्तेमाल होता है जो स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं।

परफ्यूम ( Perfume ) के इस्तेमाल करने से हार्मोनल डिस्बैलेंस ( Hormonal dysbalance ) और स्किन एलर्जी ( Skin allergy ) का सामना करना पड़ सकता है। इसमें मौजूद कुछ रसासन तो इतने खतरनाक होते हैं कि इससे स्किन पर चकत्ते, बांझपन और कैंसर ( Cancer ) जैसी गंभीर बीमारी का भी सामना करना पड़ता है। खासकर महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान परफ्यूम ( Perfume ) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योकि इसके इस्तेमाल से बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

यह भी पढ़े: रमज़ान में खाने-पीने का रखें ख़ास ख्याल, सेहरी और इफ्तार में ज़रूर खाएं ये चीज़े

Related Articles

Back to top button