गर्मियों के मौसम में किसी वरदान से कम नहीं Beetroot, Anti Ageing से लेकर कई चीजों में फायदेमंद

इस मौसम के दौरान चुकंदर (Beetroot) आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। गर्मियों में चुकंदर का सेवन करने से ना सिर्फ डैमेज स्किन ठीक होती है बल्कि इससे हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) का लेवल भी सही रहता है।

लखनऊ: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में डिहाईड्रेशन की समस्या से बचने के लिए खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में इस दौरान चुकंदर (Beetroot) आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। गर्मियों में चुकंदर का सेवन करने से ना सिर्फ डैमेज स्किन ठीक होती है बल्कि इससे हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) का लेवल भी सही रहता है। हम आपको गर्मियों में चुकंदर के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Beetroot खाने के फायदे

चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिस कारण यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। सर्दियों में हर रोज चुकंदर का सलाद खाना चाहिए या जूस पीना चाहिए। – चुकंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। क्योंकि इसके फाइबर्स पेट को साफ रखने में मददगार होते हैं। चुकंदर खाने से कैंसर होने का खतरा भी कई गुना तक कम हो जाता है।

दरअसल चुकंदर में कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं को नष्ट करने का गुण पाया जाता है। इसके साथ-साथ एक वैज्ञानिक अध्ययन में यह भी देखा गया कि चुकंदर खाने से प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी खत्म हो जाता है। साथ ही यह शरीर में नई स्वस्थ कोशिकाओं को बनाने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें

चुकंदर का सेवन करने से त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद मिलती है। चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को निखारने और एंटीएजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। इससे आपकी त्वचा खूबसूरत तो बनी ही रहती है साथ ही अगर आपकी त्वचा पर झुर्रियां भी मौजूद हैं तो आपको उससे भी राहत मिल जाएगी।

Related Articles