IPL
IPL

आज से बदल गया है कॉलिंग का सिस्टम, अब ‘जीरो’ लगाना है बहुत जरूरी, जानिए क्यों?

भारतीय दूरसंचार  विनियामक प्राधिकरण  ने इसके लिए सिफारिश की थी जिसके बाद अब दूरसंचार  विभाग ने इसे स्वीकार कर लिया है। इससे फायदा यह होगा कि अब टेलीकॉम कंपनियों को और भी ज्यादा नए नबंर बनाने की सुविधा मिल जाएगी।

नई दिल्ली: लैंडलाइन का जमाना अब थोड़ा पुराना हो चुका है। लेकिन आज भी कुछ घरों और ऑफिस में लैंडलाइन का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप भी लैंडलाइन का इस्तेमाल करते हैं या किसी लैंडलाइन नंबर पर कॉल करते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ लीजिये। क्योंकि आज से कॉलिंग को लेकर कई बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। दरअसल अब जब भी आप किसी लैंडलाइन नंबर पर कॉल करेंगे तो उस नंबर को डायल करने से पहले शून्य (0)  लगाना होगा।

नए नंबर बनाने में मिलेगी मदद

बता दें कि इसके लिए भारतीय दूरसंचार  विनियामक प्राधिकरण  ने इसके लिए सिफारिश की थी जिसके बाद अब दूरसंचार  विभाग ने इसे स्वीकार कर लिया है। इससे फायदा यह होगा कि अब टेलीकॉम कंपनियों को और भी ज्यादा नए नबंर बनाने की सुविधा मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें: लाबुशेन के शतक ( Century ) से ऑस्ट्रेलिया मज़बूत, भारतीय गेंदबाज़ो ने भी दिखाया दम

कब से लागू होगा यह नियम

यह नियम आज यानी की 15 जनवरी से ही लागू कर दिया गया है। इसकी जानकारी दूरसंचार विभाग ने एक दिन पहले ही दे दी थी जिससे की लोगों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। वहीं एयरटेल ने अपने फिक्स्ड लाइन उपयोक्ताओं को बताया, ’15 जनवरी 2021 से अमल में आ रहे दूरसंचार विभाग के एक निर्देश के तहत आपको अपने लैंडलाइन से किसी मोबाइल पर फोन मिलाते समय नंबर से पहले शून्य डायल करना होगा।’ रिलायंस जिओ ने भी अपने फिक्स्ड लाइन उपयोक्ताओं को यह याद दिलाया।

यह भी पढ़ें: भूपिंदर सिंह मान ने बाताई SC की कमेटी छोड़ने की असली वजह

Related Articles

Back to top button